श्री श्री साकची शिव मंदिर एवं श्री श्याम परिवार का 34वॉं श्री श्री श्याम महोत्सव बुधवार को धूमधाम से मनाया गया, दोपहर के वक्त सांच शिव मंदिर से भव्य निशान शोभायात्रा निकाली गई।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी श्री श्री साक्षी शिव मंदिर एवं श्री श्याम परिवार की ओर से 34 वा श्री श्री श्याम महोत्सव का आयोजन धूमधाम के साथ किया गया जहां है श्याम महोत्सव में दोपहर के वक्त भव्य निशान यात्रा निकाली गई जहां इस यात्रा में महिला व पुरुष श्याम भक्त हाथों में निशान लेकर बाबा श्याम का जयकारा लगाते हुए क्षेत्र का भ्रमण किया वही शाम के वक्त भजन संध्या का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित कलाकारों द्वारा शहर वासियों को बाबा श्याम के भजनों में झूमने को मजबूर कर दिया।

जमशेदपुर

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने अब स्वास्थ्य विभाग में 150 करोड़ से अधिक के घोटाले का आरोप लगाया हैं।

जमशेदपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरयू राय ने इसकी जानकारी दी उन्होंने बताया झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग में पिछले तीन सालों से ऊंचे दर पर दवाइयों का खरीद किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल 2020 को विभिन्न प्रकार की दवाओं की खरीद के लिए निविदा निकाली गई थी. न्यूनतम दर वाले निविदा दाताओं का चयन हो गया और 15/ 06/ 2020 को उन्हें स्वीकृति पत्र भेजा गया कि 19/ 06/ 2020 तक वे इकरारनामा जमा कर दें, ताकि उन्हें संबंधित दवाओं का क्रय आदेश दिया जा सके, परंतु यह खरीद हुई ही नहीं. उसके जगह स्वास्थ्य विभाग ने संचिका तैयार कर वैसे 103 दवाओं के क्रय के लिए भारत सरकार के औषधि निर्माता लोक उपक्रम से मानदेय के आधार पर खरीदारी करने निर्णय लिया जिनकी राज्य के अस्पतालों में मांग है. उन्होंने बताया कि इसे 28 दिसंबर 2020 को मंत्रिपरिषद में स्वीकृति के लिए भेजा गया. जो 3 फरवरी 2021 को स्वीकृत किया गया. उन्होंने बताया कि विभागीय संकल्प में उल्लेख किया गया है, कि वित्तीय नियमावली 235 को शिथिल कर नियम 245 के तहत मनोनय के आधार पर क्रय कर राज्य के विभिन्न अस्पतालों को आपूर्ति की जाए. श्री राय ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि इस संकल्प में कहीं भी यह अंकित नहीं किया गया है, कि इसके पूर्व दवाओं की खरीद के लिए निविदा प्राप्त की गई थी. न्यूनतम दर वाले निविदा दाताओं का चयन कर लिया गया है, और उसके साथ एकरारनामा करने के लिए स्वीकृति पत्र भेज दिया गया है. उन्होंने कहा निविदा में किसी भी दवा की खरीद के लिए जो न्यूनतम दर आई थी उसी दवा को केंद्र सरकार की 5 कंपनियों से काफी अधिक दर पर खरीद की गई है. इसके कारण राज्य सरकार के खजाने को 150 करोड़ से अधिक की चोट पहुंची है. दवा की खरीद अभी जारी है. इसी तरह की खरीद 2017-18 में तत्कालीन झारखंड सरकार के मनोनय से किया गया था, परंतु संकल्प में वित्तीय वर्ष में यह शर्त लगा दिया था, कि इन जेनेरिक दवाओं का क्रय 2017-18 के लिए किया जाए. यह संकल्प 13/ 9/ 2017 को पारित हुआ था. इसके बाद कोविड काल में मनमाने दर पर दवाओं की खरीद में अनियमितता हुई. निविदा के आधार पर न्यूनतम दर वाले निविदा दाताओं का चयन हो जाने के बाद ऊंची दर पर दवाओं की खरीद कर भारी घोटाला हुआ है.

निजी स्कूलों में फीस वृद्धि की घोषणा के साथ ही आम आदमी पार्टी ने आंदोलन का रूप अख्तियार कर लिया है जहां उपायुक्त कार्यालय के समक्ष पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर उपायुक्त का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए इस पर रोक लगाने की मांग की।

जमशेदपुर स्थित निजी स्कूलों द्वारा 2023 से 24 सेशन में फीस में 30% की वृद्धि की गई है वैश्विक महामारी के बाद ऐसे ही लोग आर्थिक रूप से परेशान नजर आ रहे हैं ऊपर से इस तरह से फीस में वृद्धि आम लोगों की परेशानी और बढ़ाएगी जिसे लेकर आम आदमी पार्टी ने आंदोलन का रूप अख्तियार कर लिया है आम आदमी पार्टी के द्वारा जमशेदपुर उपायुक्त कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन कर उपायुक्त का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए जल्द से जल्द फीस वृद्धि पर रोक लगाने की मांग की है जहां मांग पूरी नहीं होने पर बड़े आंदोलन की चेतावनी दी है।

आम बजट पर रघुवर दास की की प्रक्रिया।

वित्त मंत्री डॉ निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023- 24 का बजट पेश कर दिया है. इस बजट में आयकर स्लैग बढ़ाकर 700000 किया गया है. सात लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इसके अलावा अन्य कई रियायतें दी गई है. बजट में महिला सम्मान बचत पत्र योजना की शुरुआत किए जाने का प्रावधान किया गया है. इसमें महिलाओं को दो लाख तक की बचत पर 7.5 फ़ीसदी का ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की गई है. बजट में सिगरेट, सोना, हीरा महंगा हुआ है. जबकि कपड़ा और कृषि के अलावा अन्य बुनियादी वस्तुओं पर सीमा शुल्क के दरों को 21% से घटाकर 13% करने का प्रावधान किया गया है. खिलौने, ऑटोमोबाइल सहित कुछ वस्तुओं पर मूल सीमा शुल्क, उपकर और अधिभार में मामूली बदलाव किए गए हैं. मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक कार, बाइक और टीवी सस्ते हुए हैं. बायोगैस से जुड़ी वस्तुएं सस्ती हुई है.

बजट के बाद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इस बजट में हर वर्ग को ध्यान में रखा गया है. यह बजट आत्मनिर्भर भारत के अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करेगी. उन्होंने बताया कि यह बजट लोकलुभावन नहीं बल्कि युवाओं, महिलाओं, किसानों एवं मजदूरों का बजट है. इस बजट के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार जताया है. खासकर टैक्स स्लैब को सात लाख किए जाने को उन्होंने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया. उन्होंने कहा इससे मजदूरों और वेतन भोगी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

जमशेदपुर

विधानसभा चुनाव 2024 से पहले भारतीय जनता पार्टी को सांगठनिक दृष्टिकोण से बड़ी कामयाबी मिली है. जहां 2019 के विधानसभा चुनाव में पार्टी छोड़ गए जोगिंदर सिंह जोगी सैकड़ों समर्थकों के साथ वापस भाजपा में लौट आए हैं. बता दे कि जोगिंदर सिंह जोगी ने सरजू राय की पार्टी ज्वाइन की थी जिसमें उन्हें विधायक प्रतिनिधि बनाया गया था, मगर तीन साल बाद घर वापसी का निर्णय लिया. इसी के तहत बुधवार को जमशेदपुर महानगर भाजपा कार्यालय में अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पुनः भाजपा का दामन थामा. इस दौरान राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने पार्टी का अंगवस्त्र पहनकर उनका पार्टी में स्वागत किया. मौके पर जमशेदपुर महानगर के जिला अध्यक्ष गुंजन यादव, बहरागोड़ा के पूर्व विधायक और पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता कुणाल सारंगी, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार सहित जिले के तमाम वरिष्ठ भाजपाइयों ने सभी कार्यकर्ताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया. कुणाल सारंगी ने जोगी के घर वापसी पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि सुबह का भूला शाम को यदि घर लौट आए तो उसे भूला नहीं कहते. स्वामी विवेकानंद की पंक्तियों को याद करते हुए उन्होंने कहा इंसान को जहां मन न रमे वहां नहीं रहना चाहिए. उन्होंने स्वामी विवेकानंद के उक्तियों का उदाहरण देते हुए जोगी का पार्टी में स्वागत किया. वहीं जोगी ने कहा किसी कारणों से मैं भले दूसरे दल में चला गया मगर मेरा मन वहां नहीं लग रहा था. पद रहने के बाद भी सम्मान नहीं मिल रहा था. इस वजह से घर वापसी का निर्णय लिया. उधर रातोरात सरयू राय की पार्टी भाजमो का कार्यालय हटा दिया गया. यह कार्यालय पहले भाजपा का हुआ करता था. सरयू राय के भाजपा से बगावत के बाद जोगी ने यह कार्यालय सरयू राय को दे दिया था, अब जब जोगी की पुनः घर वापसी हुई है तो फिर से जोगी इस कार्यालय से बैनर पोस्टर हटा कर भाजपा का झंडा बैनर लगवाने की तैयारी में जुट गए हैं।

जमशेदपुर शहर के निजी स्कूलों की मनमानी और झारखंड शिक्षा न्यायाधिकारण संशोधन अधिनियम 2017 के अवमानना के खिलाफ जमशेदपुर अभिभावक संघ ने फिर से मोर्चा खोल दिया है. जमशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि शहर के बड़े निजी स्कूलों ने साल 2022- 23 की तुलना में 2023- 24 में 202 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इनमें से डीबीएमएस हाई स्कूल कदमा, डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल फार्म एरिया, केपीएस कदमा, अपने फीस में जेएच तारापोर धतकीडीह एवं एग्रिको, केरला समाजम मॉडल स्कूल गोलमुरी, बेल्डीह चर्च बिष्टुपुर और नरवेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल शामिल हैं. उन्होंने उपयुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए कहा है, कि उक्त निजी स्कूलों ने बगैर जिला समिति की बैठक के सत्र 2022- 23 में 205 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है जो असंवैधानिक है. नियमत: 10 फ़ीसदी तक ही बढ़ोतरी की जा सकती है. ऐसे में बगैर जिला समिति की बैठक के इसमें बढ़ोतरी वापस लेने की मांग की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!