” नैक और फैकल्टी स्टूडेंट एक्सचेंज” आधारित दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का आयोजन।

पोटका : राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद के विभिन्न दिशा निर्देश और प्रतिमानों के विषय में विचार विमर्श किया गया । इस अवसर पर “की नोट स्पीकर” डॉ दिलीप मंगराज, वीमेंस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ संजय भुईंया, कोल्हान विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मनोज कुमार,वीमेंस यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सुशील तिवारी और सरायकेला के समाज सेवी शैलेंद्र कुमार सिंह , कॉलेज के चेयरमैन श्री राम बचन, सचिव गौरव कुमार बचन , बी एड के प्राचार्य डॉक्टर संतोष कुमार और डिग्री की प्राचार्या डॉक्टर कल्याणी कबीर की उपस्थिति रही।

सभी गणमान्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ ,उत्तरीय और प्रतीक चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया गया ।
इस दौरान अतिथियों के कर कमलों के द्वारा पैंसठ पृष्ठों की सोवेनियर का भी विमोचन किया गया । इसमें नैक से संबंधित विभिन्न प्रतिमानों के ऊपर व्याख्याताओं और शोधार्थियों के भी आलेख प्रकाशित हुए हैं ।

विषय प्रवेश करते हुए सचिव गौरव कुमार बचन ने कहा कि रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन शिक्षा के क्षेत्र में अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है और इस तरह के सेमिनार का आयोजन करने के पीछे हमारी कोशिश रहती है कि हम अपने फैकल्टी और विद्यार्थियों में गतिशीलता बनाये रखें और सीखने के प्रति सबको जागरुक रखें ।

स्वागत भाषण देते हुए कॉलेज के चेयरमैन श्री राम बचन जी ने कहा कि सतत् परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है। अंधेरा कितना भी घना हो छंटता जरूर है ।

अतिथि शैलेंद्र कुमार सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज विषयी शिक्षा के साथ तकनीकी शिक्षा की भी बहुत जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि सफलता का द्वार अनुशासित व्यवहार से खुलता है ।

“की नोट स्पीकर ” डॉ दिलीप मंगराज ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज नैक से गुजरना हर महाविद्यालय के लिए अनिवार्य है । इस सेमिनार का उद्देश्य है कि हम नैक के सातों प्रतिमानों का अध्ययन भली भाँति करें
डॉ संजय भुईंया ने ” नैक और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2023 ” विषय पर अपनी बात रखी । डॉ सुशील तिवारी ने “क्वालिटि एश्योरेंस इन टीचर एजुकेशन” विषय पर व्याख्यान दिया । डॉ मनोज कुमार ने उच्च शिक्षा में नैक की भूमिका पर प्रकाश डाला ।
कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता गंगा भोला और सुमन लता ने किया । प्रथम सत्र का धन्यवाद ज्ञापन रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य डॉक्टर संतोष कुमार और द्वितीय सत्र का धन्यवाद ज्ञापन व्याख्याता गंगा भोला ने किया। सेमिनार के दोनों सत्र की रिपोर्टयोर की भूमिका व्याख्याता जय श्री पंडा ने निभाया।
इस दो दिवसीय सेमिनार को सफल बनाने में प्रबंधन समिति के विवेक बचन, व्याख्याता रश्मि लुगून, व्याख्याता शीतल, व्याख्याता बबीता कुमारी, व्याख्याता अमृता सुरेन, व्याख्याता ऐश्वर्या कर्मकार , व्याख्याता मंजू गागराई व्याख्याता सूरज कुमार , असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ भूपेश चंद्र, डॉ सतीश, डॉ दिनेश, शीलवंती, प्रकाश सिंह, रूपम वर्मा, अमर, सिद्धार्थ, कमलकांत
की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!