एक नजर में ।

जमशेदपुर के कोऑपरेटिव कॉलेज के छात्रों द्वारा धूमधाम के साथ बाहा पर्व का आयोजन किया गया जहां इस दौरान पारंपरिक परिधान में सभी छात्र छात्राएं मांदर की थाप पर नृत्य करते नजर आए,वही इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कॉलेज के प्राचार्य अमर सिंह ने शिरकत की

वसंत ऋतु में होली उत्सव के संग संग यह बाहा पर्व भी विशेषकर झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिसा एवं असम आदि राज्यों में संथाल समुदाय द्वारा पारंपरिक रीति रिवाज से मनाया जाता है। संथाल परगना की पावन माटी में यह पर्व काफी धूमधाम के साथ मनाने की परंपरा है। संथाली भाषा में बाहा का शाब्दिक अर्थ है फूल जो सौंदर्य, खुशबु और सादगी का द्योतक माना जाता है। बसंत के मौसम में होलीं पर्व के जनप्रिय पलाश फूलों की तरह बाहा पर्व में सार्जम बाहा यानी सखुआ फूल का भी अति महत्व है। इस फूल के प्रस्फुटित होने के साथ ही समुदाय में बाहा पर्व का आगाज हो जाता है तथा सभी के मन में पर्व का सुखद एहसास होने लगता है। इस पर्व की अन्यतम विशेषता यह है कि प्रत्येक गतिविधि एवं अनुष्ठान में पारंपरिक सिरींग यानी गीत नृत्य अनिवार्य अंग माना जाता है, इधर इस कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, और पारंपरिक परिधान में मांदर की थाप पर थिरकते नजर आए।

जमशेदपुर : टाटा स्टील फाउंडेशन के ट्राइबल कल्चरल सोसाइटी की और से विलुप्त होती आदिवासियों के पुरानी पारंपरिक खेल काती को बचाने के उद्देश्य से शुरू किये गये काती प्रीमियर लीग-2023 के दूसरे दिन चाकड़ी पंचायत के रादूड गांव प्रतियोगिता का अयोजन कराया गया, जहां झारखंड एवं ओडिसा के सीमावर्ती क्षेत्र के कुल-12 टीम ने भाग लिया, जिसमे अवार अखड़ा पालीडीह एवं जेजेयूसी रादूड की टीम सुपर-8 में जगह बनाने में सफल रही. इस अवसर पर उपस्थित टाटा स्टील फाउंडेशन ट्राइबल कल्चरल सोसाइटी के वरीय सहायक रामचंद्र टुडू ने कहा कि काती खेल आदिवासियों की पुरानी एक पारंपरिकसग खेल रहा है, लेकिन काती के खेल को समय के कालांतर में भूल चुके थे, लेकिन टाटा स्टील फाउंडेशन ट्राइबल कल्चरल सोसाइटी के प्रयास से आज काती पुनर्जीवित होने के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्र में लोकप्रिय भी हुआ है. वर्तमान में गांव में काती प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया जा रहा है, जो एक अच्छी प्रयास है. प्रतियोगिता में वीर शहीद गंगा नारायण सिंह मेमोरियल सोशल वेलफेयर ट्रस्ट सहयोगी की भूमिका निभा रही है. इस अवसर पर मुख्य रूप से देवराज मुंडा, रेफरी गोपीनाथ सरदार, भुषंत सरदार, रविंद्र सरदार, रूपेस सरदार, जयदेव सरदार आदि मौजूद थे।

जमशेदपुर में नववर्ष यात्रा को लेकर तैयारी जोर-शोर पर है 21 मार्च दोपहर 3 बजे मानगो से विशाल नववर्ष यात्रा निकाली जा रही है,यह यात्रा आम बागान मैदान पहुंचकर मां भारती की आरती के साथ संपन्न होगी इसे लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी धूमधाम के साथ नववर्ष यात्रा की तैयारी की जा रही है वैसे तो जमशेदपुर के कोने-कोने से इस यात्रा में लोग शामिल होते हैं इस वर्ष मानगो से विशाल नव वर्ष यात्रा आम बागान मैदान के लिए कूच करेगी जहां मां भारती की आरती के साथ प्रसाद ग्रहण कर यात्रा में शामिल लोग अपने घर को प्रस्थान कर जाएंगे इस संबंध में प्रेस वार्ता का आयोजन कर हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष रामबाबू तिवारी ने प्रेस वार्ता कर युवाओं के साथ-साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों व्यवसाई वर्ग आम लोगों से आग्रह किया है कि बड़ी संख्या में अनुशासन के साथ इस यात्रा में शामिल हो और इसे सफल बनाएं साथ ही उन्होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि नववर्ष यात्रा में सभी अनुशासन में रहेंगे प्रशासन सुरक्षा देने का कार्य करें।

धनबाद

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में वास्तु पूजन

धनबाद: बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के भेलाटांड़ स्थित नवीनतम एवं स्थाई शैक्षणिक भवन में शनिवार को भारतीय संस्कृति एवं विधि विधान के साथ वास्तु पूजा अर्चना किया गया। मौके पर विश्वविद्यालय कुलपति डॉ सुखदेव भोई उनकी धर्मपत्नी मनोरमा दास ने विधिवत पूजा अर्चना की, पूजन के पश्चात सभी क्लास रूम में अक्षत एवं शांति जल का छिड़काव कर शुद्धिकरण किया गया ताकि विश्वविद्यालय के साथ-साथ शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मचारी एवं छात्रों का कल्याण हो।
मौके पर विश्वविद्यालय के अंतर्गत 11 कॉलेजों के शिक्षक शिक्षकेतर कर्मचारीगण आमंत्रित थे।
कुलपति डॉ सुखदेव भोई ने जानकारी देते हुए बताया कि 23 मार्च को राज्यपाल व कुलाधिपति विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस में धनबाद आ रहे हैं, उद्घाटन के पश्चात पीजी का क्लास प्रारंभ हो जाएगा, फिर धीरे-धीरे सभी विभागों को यहां स्थानांतरित किया जाएगा।

पूजन कार्यक्रम में मुख्य रूप से रजिस्टर डॉ सुधीनता सिन्हा, फाइनेंसियल एडवाइजर संजय कुमार वर्मा, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ शैलेंद्र कुमार सिन्हा, सीसीडीसी डॉ अशोक कुमार माजी, फाइनेंशियल ऑफिसर डॉक्टर मुनमुन सरन, एग्जामिनर कंट्रोलर डॉक्टर सुमन कुमार वर्णवाल, चेयर पर्सन ऐडमिशन सेल डॉ नविता गुप्ता , नोडल ऑफिसर डॉक्टर सत्यम चटर्जी, कोऑर्डिनेटर नेप डॉक्टर हिमांशु शेखर चौधरी , ऑफिसर इंचार्ज प्रमोशन सेल डॉ इंद्रजीत कुमार अजय कुमार सिंह, जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ अजय कुमार, डॉक्टर कृष्ण मुरारी सिंह ऑफिसर इंचार्ज शैक्षणिक, असिस्टेंट रजिस्ट्रार एमडी रिजवान अहमद सहित सभी कॉलेजों के प्राचार्य उपस्थित थे ।

धनबाद में भाजपा के सांसद खेल महोत्सव में बार बाला के ठुमके सांसद के सामने परोसा गया अश्लीलता

धनबाद में चल रहे सांसद खेल महोत्सव में खेल के बाद कार्यकर्ताओ के मनोरंजन के लिए भरपूर वयवस्था किया गया था शाम ढलते ही खेल महोत्सव के नाम पर अश्लीता परोसा गया झरिया के जियलगोरा स्टेडियम में आयोजित सांसद खेल महोत्सव के बाद शाम में चेता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमे बार बालाओ को लाया गया था धनबाद के सांसद पशुपति नाथ सिंह के महजूदगी में रात भार बार बाला नचाती रही और कार्यकर्त्ता इसका खूब लुप्त उठाया वही बतादे की दिन में भारत सरकार के केन्दीय सस्कृति सह संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल पहुंचे जहां खेल महोत्सव में पहुंचे खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया और शाम ढलते ही शाम ढलते ही कार्यकरतो के मनोरंजन के लिए बार बालाओ द्वारा अश्लीलता परोसा गया।

जमशेदपुर- पुराने विवाद को लेकर जुगसलाई मे चली गोली, एक घायल।
जमशेदपुर में सोनारी के बाद 10 दिनों के अंदर ही फायरिंग की दूसरी घटना घटी. जुगसलाई थाना अंतर्गत इस्लाम नगर नदी किनारे अपराधियों ने 22 वर्षीय जाहिद हुसैन पर गोली चलाई. गोली जाहिद के दाएं जांघ पर लगी है. घायल अवस्था में ही उसे साथियों ने जुगसलाई थाना पहुंचाया जहां से उसे इलाज के लिए टीएमएच में भर्ती कराया गया है. जाहिद के भाई सैयद ने बताया कि पूर्व में भाई का विवाद मजीद नाम के युवक ने हुआ था. आज नदी किनारे उन्ही लोगों ने फायरिंग की है. इधर सूचना पाकर जुगसलाई थाना प्रभारी कुणाल कुमार टीएमएच पहुंचे और पूछताछ शुरू की. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!