तुरामडीह में आयोजित तीन दिवसीय जोहार नाइट।

तुरामडीह में आयोजित तीन दिवसीय जोहार नाइट में झारखंड, बंगाल, उड़ीसा के बीस से अधिक सांस्कृतिक दल लेंगे हिस्सा, केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा होंगे मुख्य अतिथि

जमशेदपुर : तुरामडीह टावर ग्राउंड में जोहार ट्रस्ट की ओर से तीन दिवसीय मागे पर्व 24 मार्च से 26 मार्च तक भव्य रूप से मनाया जाएगा। इसको लेकर ट्रस्ट के लोग तैयारी कर रहे हैं। तुलसी भवन में प्रेस कॉफ्रेंस को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री पिंटू चाकिया ने कहा कि इस वर्ष मागे पर्व बहुत ही भव्य रूप से मनाने का निर्णय लिया गया है । टावर ग्राउंड में पिछले आठ वर्षों से जोहार नाइट का आयोजन होता आ रहा है । उन्होंने कहा कि 24 मार्च को सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और 25 मार्च को जोहार नाइट का आयोजन होगा। इसमें इंडिया गोट टैलेंट की सेकेंड रनरअप टीम ” बॉम्ब फायर क्रू” लाइव परफॉमेंस देगी।
26 मार्च को खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन मुंडा शामिल होंगे।
साथ ही मंच की शोभा बढायेंगे —
पद्मश्री डॉक्टर जानुम सिंह सोय, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष महताब सिंह और
वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय संगठन मंत्री श्री रमेश बाबू ।

इस आयोजन में
झारखंड, बंगाल, ओडिशा के बीस से अधिक सांस्कृतिक दल हिस्सा लेंगे।

अध्यक्ष कहा है कि जन समुदाय के मनोरंजन एवं सुविधा के लिए यह प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया गया है। कमेटी की ओर से पूरी कोशिश रहेगी कि सभी को इस आयोजन से आनन्द और सांस्कृतिक ऊर्जा मिले। इस दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा या दिक्कत हो तो कमेटी उनकी सुरक्षा और सहयोग के लिए सदा
तत्पर रहेगी । कमिटी ने यह कहा कि प्रोग्राम कला और संस्कृति के संवर्धन के लिए है इसलिए इसमें हर किसी का सहयोग अपेक्षित है।

विश्व यक्ष्मा दिवस के उपलक्ष पर साकची स्थित टीवी अस्पताल में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है इसे लेकर तैयारी युद्ध स्तर पर जारी है स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस कार्यक्रम में चिकित्सकों स्वास्थ्य कर्मचारियों समेत निजी संस्थाओं के लोगों को भी शामिल किया है

वैसे तो हर वर्ष 24 मार्च को विश्व यक्ष्मा दिवस मनाया जाता रहा है क्योंकि 24 मार्च को अवकाश होने की वजह से इस कार्यक्रम को 23 मार्च को किया जा रहा है जहां साकची स्थित टीवी अस्पताल द्वारा सुबह जागरूकता को लेकर एक रैली आयोजित की गई है जिसमें स्कूली बच्चों स्वास्थ्य कर्मचारियों समेत इनरव्हील क्लब के सदस्य भी शामिल होंगे तत्पश्चात क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमें विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा साथ ही साथ एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया है जिसमें विभिन्न चिकित्सक टीवी बीमारी के उन्मूलन पर अपने-अपने विचार व्यक्त करेंगे इधर इस कार्यक्रम को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर जारी है जिसकी जानकारी एक प्रेस वार्ता कर दी गई।

जमशेदपुर के गोलमुरी स्थित एक्सचेंज ऑफिस परिसर में एक दिवसीय रोजगार मेला का आयोजन किया गया है ,वैसे इस रोजगार मेला का विधिवत उद्घाटन जमशेदपुर के उपायुक्त विजया जाधव ने की वही इस मौके पर उपायुक्त ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समय के साथ अब सब कुछ बदल गया है, जरूरत है बदले हुए समय के साथ हमें आगे रहने की तब हमें रोजगार मिल सकती है स्किल डेवलपमेंट पर भी उपायुक्त ने युवाओं को सुझाव दिया, वैसे इस रोजगार मेला में टाटा मोटर सहित आदित्यपुर स्माल इंडस्ट्रीज के दो दर्जन से ज्यादा कंपनियां और दूसरे राज्य की भी कंपनियों ने अपना स्टॉल लगाया है कंप्यूटर की कंपनी भी इस रोजगार मेला में शामिल है।

सिंहभूम केंद्रीय वरिष्ठ नागरिक समिति जमशेदपुर शहर वासियों के लिए नई योजना की शुरुआत करने जा रही है. इसके तहत अब वैसे बुजुर्ग जो असहाय और लाचार होंगे उन्हें समिति की ओर से मानवीय सहयोग मुहैया कराई जाएगी. हालांकि इसके लिए समिति की ओर से शुल्क भी वसूला जाएगा जो निजी व्यक्तियों की तुलना में काफी कम होगा. इस संबंध में जानकारी देते हुए सोमवार को समितिड के अध्यक्ष एसपी सिंह ने बताया कि आए दिन देखा जाता है कि लाचार, बेबस, बुजुर्ग एवं असहाय लोग ठगी के शिकार होते हैं. उनके घर पर बाल- बच्चे या रिश्तेदार नहीं होने पर दूसरों की मदद लेते हैं, जो जाने- अनजाने में उन्हें वरिष्ठ नागरिक समिति ने एरिया वाइज वॉलिंटियर की तैनाती करने की योजना बनाई है. शुरुआती दौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस योजना को चलाया जाएगा. सफल होने पर पूरे जिले में इसे लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि समिति के सदस्य थाना के साथ सामंजस्य स्थापित कर इस योजना को संचालित करेगी।

50 लाख की अवैध शराब के साथ तीन गिरफ्तार, मिनी शराब फैक्ट्री का उद्भेदन*****
जमशेदपुर पुलिस ने एक बार फिर अवैध मिनी शराब की फैक्ट्री का उद्भेदन किया है. इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सोपोडेरा निवासी पिंटू प्रसाद, एमजीएम थाना क्षेत्र के तुरियाबेड़ा निवासी आकाश महतो और बारीडीह निवासी योगेंद्र यादव शामिल है. हालांकि, मुख्य विक्रेता गोविंदा कैवर्ता और गौतम कैवर्ता पुलिस की गिरफ्तार से बाहर है. पुलिस दोनो की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. पुलिस ने कुल 5541 लीटर शराब ( 9512 बोतल) बरामद की है जिसका अनुमानित मूल्य 50 लाख रुपए बताई जा रही है.

पिंटू के पकड़ाने के बाद हुआ खुलासा
डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर सुमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि परसुडीह सोपोडेरा निवासी पिंटू प्रसाद अपने ससुराल में रहकर अवैध शराब बेच रहा है. 21 मार्च को पुलिस ने उसके ससुराल में छापेमारी की. पुलिस ने पिंटू के ससुराल में सीढ़ी के नीचे छुपाकर रखे 10 पेटी शराब बरामद किया. पूछताछ में पिंटू ने बताया कि वह सरायकेला खरसावां जिले के गम्हारिया थाना अंतर्गत कमलपुर निवासी गोविंदा और गौतम के पास से शराब खरीदकर लाता है. पुलिस ने गोविंदा के गोदाम में छापेमारी की जहां से दो मिनी ट्रक में लदे शराब को बरामद किया गया. मौके से दो ट्रक चालक आकाश और योगेंद्र को भी गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा दो कार भी जब्त की गई है. मौके से कुल 621 पेटी जिसमे कुल 9512 बोतल शराब, 6,500 पीस ढक्कन, 1350 खाली बोतल और विभिन्न कंपनी के स्टीकर बरामद किए गए।

बागबेड़ा कचरे का ढेर पर बसे होने का मामला

पंसस सुनील गुप्ता के आग्रह पर

विधायक संजीव सरदार ने विधानसभा में मामला उठाए पंचायत समिति सदस्य सुनील गुप्ता के आग्रह पर पोटका विधानसभा क्षेत्र के विधायक संजीव सरदार ने आज विधानसभा सत्र में बागबेड़ा कचड़ों का ढेर पर बसे रहने पर कचरा निष्पादन से संबंधित जोरदार तरीके से सवाल उठाकर इसका जवाब माॅगे है ।विधायक संजीव सरदार ने यह सवाल तारांकित प्रश्न संख्या 18 के दौरान संबंधित विभाग के द्वारा पूछे हैं। विधायक संजीव सरदार ने संबंधित विभाग से पूछे कि पूर्वी सिंहभूम के बागबेड़ा के सातों पंचायत में लगभग 50,000 आबादी वाले प्रत्येक पंचायत में कचरे को एकत्रित कर दिया गया है। बागबेड़ा में कचरा का निष्पादन हेतु कोई स्थान जमीन चिन्हित नहीं किया गया है। क्या सरकार बागबेड़ा क्षेत्र में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था करना चाहती है, हां तो कब तक नहीं तो क्यों ?
इस सवाल पर संबंधित विभाग ने इनके प्रश्न को स्वीकरात्मक बताया। सवालों का जवाब देते हुए विभाग के द्वारा कहा गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कचरा उठाव एवं निस्तारण की स्थाई व्यवस्था नहीं है। बागबेड़ा के सातों पंचायत ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं। इसलिए कचरा एकत्रित हो जाता है। इस संबंध में विभाग ने 15 वें वित्त आयोग मद अंतर्गत आबद्ध अनुदान मद की राशि का 50% स्वच्छता संबंधी योजनाओं पर व्यय करने की प्रावधानित बताई एवं इसके अंतर्गत कचरा उठाव प्रबंधन समिति योजना भी अनुमान्य है।
विदित हो कि बागबेड़ा कचरे का ढेर में बसे होने की लिखित शिकायत जनता दरबार में जिला उपायुक्त विजया जाधव को दी गई थी। उपायुक्त ने तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार को पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर समाधान करने की बात कही थी। मगर अब तक समाधान नहीं हो पाई। जिसके कारण विधायक संजीव सरदार ने पंसस सुनील गुप्ता के आग्रह पर यह सवाल विधानसभा में जोरदार तरीके से उठाए हैं। इसके लिए पंसस सुनील गुप्ता सहित बागबेड़ा के समस्त पंचायत प्रतिनिधियों ने विधायक संजीव सरदार को आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिए हैं।

धनबाद : चैत्र नवरात्रि के पावन अवसर पर दूहाटांड वन काली मंदिर के समीप श्री श्री मां भगवती कमेटी की ओर से ध्वज पदयात्रा निकाली गई है जिसमें ध्वज पदयात्रा के आगे आगे बैंड बाजे के साथ पूरे धूमधाम से झूमते गाते श्रद्धालुओं हाथों में ध्वज पताका लहराते हुए “जय माता दी” कहते हुए चल रहे थे।

श्री श्री मां भगवती कमेटी के सदस्य शंकर शर्मा ने मीडिया को बताया कि चैत्र नवरात्रि के अवसर पर आज दूहाटांड कॉलोनी वासी काफी बढ़ चढ़कर सहयोग किए और सभी के सहयोग के माध्यम से ध्वज पदयात्रा निकाली गई है और यह ध्वज पदयात्रा सहजानंद, बरमसिया, गजुआटांड, हरिनारायण कॉलोनी होते हुए वापस श्री श्री भगवती कमेटी प्रांगण में पहुंचेंगे और दिन में पूरे विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। संध्या में माता रानी की जागरण का भी आयोजन किया जाएगा।

वही श्री श्री भगवती कमेटी का एक दिवसीय कार्यक्रम के पुजारी संतोष कुमार पांडे ने बताया कि आज का एक दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्रोच्चारण के साथ ध्वज पदयात्रा निकाली गई है और मध्यकालीन में पंच देवता का पूजन कर संध्या माता रानी की जागरण का कार्यक्रम की जाएगी जबकि आज माता शैलपुत्री का प्रथम पूजन दिन है इसी अवसर पर दूहाटांड के ग्रामवासी इस शुभ कार्य में काफी सहयोग कर रहे हैं इसी के उपरांत आज चैत्र नवरात्रि का पूजन के साथ मां भगवती का कार्यक्रम की जा रही है।

कमेटी के संरक्षक अजय कुमार ठाकुर, भागीरथ दास, टिंकू कुमार, आदि लोगों का सराहनीय योगदान रहा।

प्रत्रकारो पर हो रहे लगातार हमले और सुरक्षा की मांग को लेकर प्रत्रकार संयुक्त मोर्चा के बैनर तले आज रंधीर वर्मा चौक पर एक दिवसीय धरना दिया गया । धरना दे रहे संयुक्त मोर्चा के महेन्द्र सिंह राजपाल ने कहा की लोकतंत्र के चौथे स्तंभ कहे जाने वाले हम पत्रकारो पर हमला होना आम बात हो ग्ई है बेवजह टारगेट कर पत्रकारों पर हमला किया जाता है । हम समाज के कुरीतियों और देश हित के लिए अक्सर आवाज उठाते हैं । फिर भी शोषन के शिकार होते आ रहे हैं । सरकार और जिला प्रशासन को इस पर पहल कर पत्रकार हित में सुरक्षा कानुन लाने की जरूरत है । ताकी हम अपनें कार्य क्षेत्र में निर्भय होकर कार्य कर सकें ।

हरिणा मे सरहुल महोत्सव का भव्य आयोजन कल, पहुंचने लगे प्रतिनिधि
फोटो- सीएम हेमंत सोरेन से मिलते असम के मकर सिंह भूमिज एवं अन्य.
पोटका : जिले के पोटका प्रखंड अंतर्गत हरिणा स्थित दिशुम जायराथान मे राष्ट्रीय भूमिज सरहुल महोत्सव आयोजन समिति की ओर से 42वां दिशुवा हादी बोंगा-2023 (राष्ट्रीय सरहुल महोत्सव) का आयोजन 24 मार्च शुक्रवार को धूमधाम के साथ किया जायेगा. इस आयोजन को लेकर कमेटी की ओर से भव्य तैयारी किया गया है. आयोजन मे झारखंड, ओडिशा, पश्चिमी बंगाल एवं असम के बीस हजार से अधिक लोगों के भीड़ उमड़ने की संभावना है. इसके लिये अतिथियों का आगमन शुरू हो गया है. असम के लोक गायक मकर सिंह भूमिज झारखंड पहुंचने के पश्चात वह बुधवार को रांची मे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मिले. यहां आयोजन के तहत सुबह को 24 मार्च सुबह को दिशोम नाया सुशांत सरदार के नेतृत्व मे सरहुल पूजा किया जायेगा, जिसके पश्चात दोपहर को प्रसाद वितरण एवं शाम तीन बजे के बाद पूजारी स्वागत एवं शोभा यात्रा के पश्चात सरहुल नृत्य का भव्य आयोजन होगा. यहां शाम सात बजे से रोमोज ऑर्केस्ट्रा (पारंपरिक एवं आधुनिय आर्केस्ट्रा) लागुरासाई, असम पारंपरिक लोक गायक मकर सिंह भूमिज, पश्चिमी बंगाल के पारंपरिक लोक गायक नृत्यलाल सिंह तथा ओडिशा के कलाकोरों द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा. इस आयोजन को लेकर भूमिज समाज मे भारी उत्साह देखा जा रहा है. इस दौरान विनिता भूमिज एवं मोनुज भूमिज भी मौजूद रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!