जमशेदपुर-रामगढ़िया समाज में हुए एक शादी समारोह में लाखों की चोरी।

जमशेदपुर के साकची थाना अंतर्गत रामगढ़िया समाज में हुए एक शादी समारोह में लाखों की चोरी करने वाले आरोपी सीतारामडेरा निवासी अजय शुक्ला को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी की निशानदेही में पुलिस ने चोरी किए गए सामानों को भी बरामद किया है. इस संबंध में मानगो टीचर्स कॉलोनी निवासी आनंद कुमार ने साकची थाना में लिखित शिकायत की थी. जानकारी देते हुए प्रभारी एएसपी सिटी सुमित अग्रवाल ने बताया कि 30 मई को रामगढ़िया समाज में आनंद कुमार की रिसेप्शन की पार्टी चल रही थी. इसी दौरान समारोह में मिलने वाले लिफाफे और गहनों को एक बैग में रखा गया था. वह बैग चोरी हो गया था जिसकी शिकायत आनंद ने एक जून को साकची थाना में की थी. शिकायत के बाद पुलिस ने सीसीटीवी की मदद से आरोपी की पहचान की और उसे गिरफ्तार कर लिया गया. अजय के पास से पुलिस ने एक सोने का मंगलसूत्र, एक सोने की चेन, एक जोड़ा हाथ का कंगन, एक जोड़ा कान का झुमका, 51,850 रुपये नकद, एक मोबाइल, एक लेडिज पर्स और 145 पीस लिफाफा बरामद किया है.

आर्म्स एक्ट के मामले में जा चुका है जेल
प्रभारी एएसपी सिटी ने बताया कि आरोपी अजय शुक्ला पूर्व में सीतारामडेरा थाना से आर्म्स एक्ट के मामले में जेल जा चुका है. वह टाटा स्टील यूएईएसएल में प्राइवेट सेक्योरिटी गार्ड का काम करता है. घटना के दिन वह काम से लौट रहा था तभी वह रामगढ़िया समाज में चल रहे आनंद कुमार की शादी समारोह में खाना खाने चला गया. खाना खाने के दौरान उसने पाया कि स्टेज पर दुल्हे को मिलने वाला लिफाफा और अन्य कीमती समानों को एक बैग में रखा जा रहा है. इसके बाद उसने रेकी की और सही मौका पाकर बैग लेकर फरार हो गया. फिलहाल पुलिस ने उसे जेल भेज दिया है.

बीते शाम मानगो थाना क्षेत्र मे हुए गोलीकांड मामले का जमशेदपुर पुलिस ने 24 घंटो के भीतर ही खुलासा कर दिया है, पुलिस ने मामले मे संलिप्त दो अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया है साथ ही हथियार को भी बरामद कर लिया है.

एक वार्ता के दौरान जमशेदपुर नगर पुलिस अधीक्षक ने इसकी जानकारी मीडिया को दी, उन्होने कहा की रिशु सिंह नामक युवक जो फ्लिपकार्ट कंपनी का पार्सल डिलीवरी करने सहारा सिटी स्थित दीपक चौधरी के घर पर गया था, जहाँ दीपक चौधरी ने पार्सल लेने से मना कर दिया साथ ही अपने दो साथी भूषण महतो एवं अभिषेक मिश्रा के मिलकर रिशु सिंह की पिटाई कर डाली, और इसके बाद दीपक चौधरी ने पिस्टल से रिशु को मारना चाहा, लेकिन गोली उसी के साथी अभिषेक मिश्रा को लगी, जैसे ही इसकी भनक दीपक चौधरी और भूषण महतो को लगी, दोनों मौके से फरार हो गए, और रिशु भी अपना जान बचाकर वहां से भागा, पुलिस ने दोनों अभियुक्त दीपक चौधरी और भूषण महतो को गिरफ्तार कर लिया है साथ ही घटना मे प्रयुक्त पिस्टल एवं पांच जिन्दा कारतूस को भी जब्त कर लिया है, फिलहाल पुलिस ने दोनों अभियुक्त को न्यायिक हिरासत मे भेज दिया है.

बाइट —

जमशेदपुर ने चलाये जा रहे आर. आर. आर अभियान का समापन पर्यावरण दिवस के मौके पर हुआ, इस बाबत बिस्टुपुर के रीगल मैदान मे एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहाँ पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र मे बेहतरीन कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया.

बता दें की आर. आर. आर का मतलब रीडयूज, रियूज व रिसाईकल है, और इस प्रक्रिया के माध्यम से प्लास्टिक के सामानो के इस्तेमाल को रोकते हुए पर्यावरण को संरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है, जमशेदपुर शहर भर मे जमशेदपुर अक्षेस तथा जुस्को प्रबंधन द्वारा तीस आर.आर.आर सेंटर्स खोले गए थे, जहाँ लोग अपने घरों के इस्तेमाल नहीं होने वाले सामानो को जमा करवा सकते हैं, इस अभियान को एक पखवाड़े के रूप मे मनाया गया, जिसमे मुख्यतः प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करने और बेकार प्लास्टिक को इन सेंटर्स मे जमा करवाने पर जोर दिया गया था, रीगल मैदान मे आयोजित इस कार्यक्रम मे जिले की उपायुक्त एवं टाटा कोरपोरेट के वरीय अधिकारी उपस्थित रहे, इनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण के दिशा मे बेहतर कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया.

Jameshedpur

जिला प्रशासन द्वारा खैरवानी में मोटर ट्रेनिंग स्कूल और कचरा प्लांट लगाया जाना है, उधर जिला प्रशासन ने मोटर ट्रेनिंग स्कूल और कचरा प्लांट लगाने को लेकर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है, हालांकि पिछले दिनों जैसे ही निर्माण कार्य शुरू हुआ ग्रामीणों ने इसका जोरदार विरोध किया और अंततः कचरा प्लांट और मोटर ट्रेनिंग स्कूल का काम बाधित हो गया, वही ग्रामीणों ने आज एक संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया। इस सम्मेलन में ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि बिना ग्रामसभा किए प्रशासन और सरकार मोटर सेटिंग स्कूल और कचरा प्लांट लगा रही है। जो कि गैरकानूनी है, प्रशासन के मनमानी रवैया को चलने नहीं देंगे ,वैसे आपको याद दिला दें कि कचरा प्लांट लगाने को लेकर तीन जगह जमीन चिन्हित हुई और ग्रामीणों के विरोध के बाद कचरा प्लांट का निर्माण कार्य रुक गया, वही एक बार फिर माझी महाल परगना ने मोटर ट्रेनिंग स्कूल और कचरा प्लांट का विरोध किया है

जमशेदपुर स्थित टिमकन इंडिया लिमिटेड कंपनी के संवेदक भारद्वाज इंफ़्राकोन प्राइवेट लिमिटेड के तहत कार्य कर रहे मजदूरों के शोषण विरोध मे तमाम मजदूर हड़ताल पर चले गए हैं, इन्होने अपने लिए न्याय की मांग को लेकर जिला मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया.
जोहार झारखण्ड श्रमिक महासंघ के बैनर तले इनके द्वारा आंदोलन किया जा रहा है, इन्होने इसके पूर्व इस मामले को लेकर उपश्रामयुक्त से भी गुहार लगाई थी लेकिन इसका कोई लाभ नहीं हुआ, इन्होने कहा की उक्त संवेदक के द्वारा मजदूरों को प्रताड़ित किया जा रहा है, और कइयों का गेटपास भी छिना गया है, इसके विरोध मे आज इनके द्वारा जिला मुख्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया साथ ही जिले के उपायुक्त से इसपर न्याय दिलवाने की मांग उठाई गई.

जमशेदपुर- उत्पाद विभाग की बड़ी करवाई, विभाग की टीम ने की छापेमारी, एक मिनी शराब फैक्टरी का किया भंडाफोड़, कई विदेशी शराब रैपर, खाली बोतल, और अलग अलग शराब का ब्रांड हुआ बरामद, पोटका के क्वाली थाना क्षेत्र में की गई करवाई, बनाकटा गांव में कई गई करवाई, उड़ीसा झारखड बॉर्डर के तिरिंग के पास है गांव, एक युवक की हुई गिरफ्तारी।

जमशेदपुर मे फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन झारखण्ड के बैनर तले जिला मुख्यालय के समक्ष एक दिवसीय महाधरना दिया गया, जहाँ जिले के सभी प्रखंड से डीलर शामिल हुए, इनके द्वारा आठ सूत्री मांग पत्र जिले के उपायुक्त के माध्यम से महामहिम राजयपाल को भेजा गया है.

जमशेदपुर मे फेयर प्राइस शॉप डीलर एसोसिएशन झारखण्ड के बैनर तले जिला मुख्यालय के समक्ष एक दिवसीय महाधरना दिया गया, जहाँ जिले के सभी प्रखंड से डीलर शामिल हुए, इनके द्वारा आठ सूत्री मांग पत्र जिले के उपायुक्त के माध्यम से महामहिम राजयपाल को भेजा गया है.धरने के दौरान सरकार के नीतियों का विरोध इन्होने नारेबाज़ी कर जताया, इन्होने कहा की लगातार गोदामों से इन्हे प्रत्येक बार अनाज कम दिया जाता है, अनुकम्पा का लाभ डिलरों को नहीं दिया जा रहा है, ऑनलाइन सिस्टम के तहत इ पौश मशीन और वजन मशीन का मेंटेनन्स मुश्किल हो गया है चुंकि कमिसन केवल एक रूपए प्रति किलो है, जिसे बढाकर तीन रूपए किया जाना चाहिए, ग्रामीण क्षेत्रो मे नेटवर्क की समस्या होने के कारण राशन वितरण मे दिक्कत होती है, ऐसे तमाम समस्याओं के निदान की मांग को लेकर लगातार इनका आंदोलन जारी है, इन्होने स्पस्ट रूप से कहा की अगर आगामी 30 जून तक इनके मांगो पर पहल नहीं होती है तो इनके द्वारा जुलाई महीने से राज्य भर मे राशन का उठाव तथा वितरण दोनों ही ठप्प किया जायेगा, और आंदोलन को जारी रखा जायेगा.

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने इसे अपना मुहिम बना लिया है, आज विस्व पर्यावरण दिवस पर अनोखा अंदाज में मनाते दिख रहे है, आज के दिन विधायक सरयू राय ने अपने समर्थकों और अन्य संगठनों के साथ साकची के गांधी घाट नदी किनारे धरना देते नजर आए, ये लोग स्वर्णरेखा और खरकई नदियों को बचाने के लिए यह धरना दे रहे है, साथ ही सभी उपस्थित लोगों ने यह प्रण लिया कि इन दिनों नदियों को बचाने के लिए आज से ही इसमें लगने की आवश्यकता है, नदियों को साफ सुथरा रखने के लिए शहर के लोगो को जोड़ने और उन लोगों को समझने का काम किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इन नदियों को साफ रखने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें, विधायक ने लोगों से यह भी अपील की है कि शहर वासी गंदगी को नदियों में नही फेंके, उन्होंने सरकार से भी इन नदियों को साफ करने को लेकर बात करने की बात कही, उन्होंने यह भी कहा कि आज शहर वासी और निजी कंपनियो ने खुद भस्मासुर बन कर इन नदियों को भस्म करने को उतारू है,

जमशेदपुर मे विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर जमशेदपुर के कोऑपरेटिव कालेज परिसर मे चल रहे एन.सी.सी ट्रेनिंग कैम्प मे जिले की डी.एफ.ओ ने पहूंचकर तमाम कैडेट्स को पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया साथ ही कालेज परिसर पौधारोपण भी किया.

इस दौरान 37 बटालियन एन.सी.सी के तमाम वरीय अधिकारी एवं कोऑपरेटिव कालेज के प्राचार्य भी मौजूद रहे, जिले की डी.एफ.ओ ममता प्रियदर्शी ने कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण संरक्षित करने एवं ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण एवं उनके संरक्षण का सन्देश सभी को दिया, उन्होने कहा की सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल हमें बंद करना होगा, पौधोँ का संरक्षण, पौष्टीक आहार एवं वस्तुओं के रिसाईकल पर हमें ध्यान देने की आवश्यकता है तभी हम एक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं, वहीँ कार्यक्रम के उपरांत सभी ने कालेज परिसर मे पौधारोपण भी किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!