चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से भटकते हुए गजराज का झुंड ।

सरायकेला रिपोर्ट

चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के दलमा वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से भटकते हुए गजराज का झुंड लेटेम्दा रेलवे स्टेशन पहुंचे ।विशाल गजराज को देखने पहुंचे सैकडो ग्रामीण ,आज दोपहर के आसपास यह गजराज की झुंड धान की खेत और जंगल होते चलते रहे ग्रामीण क्षेत्र में विशाल ट्रास्कर गजराज कुकड़ु प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न गांव में दलमा सेंचुरी के गजराज की झुंड से बिछड़कर एकला भ्रमण करते देखा गया ।

चांडिल वन क्षेत्र के अधीन कुकडु प्रखण्ड के लेटेमदा साथ दर्जनों गांव में यह गजराज मस्त होकर विचरण करते रहते हे । जिसे देखने सैकडो की संख्या में ग्रामीण लेटेमदा पहुंचे ।यह गजराज एक गांव होकर दूसरे गांव धान की खेती में घुसकर अपना निवाला बनाकर चलते रहते । ओर पैर तले कुछ्ल कर धान की पक्के फसल को नष्ट कर देते हे।

ग्रामीणों का कहना चांडिल बन क्षेत्र पदाधिकारी ईचागढ़ विधान सभा क्षेत्र के ग्रामीणों को गजराज की झुंड द्वारा जान से मारने की कार्य किया , बारों महीना जंगली हाथियों की झुंड इस क्षेत्र में विचरण करते रहते हे । साथ ही गरीब किसान की उगाई गए फसल को खाते और नष्ट कर देते हे। झुंड में गजराज रहने से ग्रामीणों एक जानकारी मिल जाता हे,परंतु झुंड से बिछड़े गजराज एकेले विचरण करने के दौरान ग्रामीणों को गजराज आने की आभास तक नहीं होता है।जिसे एकाएक गजराज हामला कर देने से जान माल की सुरक्षा ग्रामीण खुदको उठाने पड़ता है , जंगल झाड़ से गजराज अचानक निकलने से सामना करना मुस्कील में पड़ जाता हे। कभी कभी जान भी चले जाते हे। कोई बार लोगो भागने के दौरान जख्मी हो जाते हे।

जमशेदपुर के गोलमुरी स्थित पुलिस लाइन में पुलिस सभा का आयोजन किया गया, इस दौरान दो सेवा निवृत्त पुलिस पदाधिकारी के लिए विदाई समारोह और अच्छा काम करने वाले पुलिस पदाधिकारी को सम्मानित भी किया गया

पूर्वी सिंभूम जिले में पदस्थापित पुलिस पदाधिकारी जवानों के समक्ष उत्पन्न होने वाली समस्याएं जैसे बिल्डिंग से संबंधित समस्याएं छुट्टी से संबंधित समस्याएं समेत विभिन्न समस्याओं को पुलिस सभा के दौरान उठाया गया जहां इन समस्याओं के निष्पादन हेतु संबंधित पदाधिकारी को दिशा निर्देश दिया गया, जानकारी देते हुए जिले के पुलिस कप्तान ने कहा कि पुलिस सभा दौरान समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ दो पुलिस पदाधिकारी के सेवानिवृत होने पर उन्हें सम्मान पूर्व विदाई दी गई साथ ही साथ विगत दिनों कई मामलों में 12 से 24 घंटे के अंदर चार्ज सीट दाखिल करने वाले पुलिस पदाधिकारी और अपहरण में सफलता पाने वाले पुलिस पदाधिकारी को सम्मानित भी किया गया

खड़गपुर मंडल के झारग्राम स्टेशन पर स्टील एक्सप्रेस समेत कई लोकल ट्रेनों को होल्ड किए जाने से नाराज यात्रियों ने गुरुवार सुबह जमकर हंगामा किया. इस दौरान स्टील एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में सफर कर रहे यात्री रेल ट्रैक पर उतर आए और नारेबाजी की. हंगामा करने वाले ज्यादातर रेल कर्मी ही थे जो ड्यूटी जाने के लिए ट्रेनों में सफर करते है. लोगों का आरोप था कि यात्री ट्रेनों को रोककर मालगाड़ी को पास दिया जा रहा है. अक्सर ऐसा किया जाता है जिस कारण उन्हें ड्यूटी पर पहुंचने में देर हो जाती है. इधर हंगामे की जानकारी मिलने पर आरपीएफ व जीआरपी के जवान मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया. लेकिन लोगों का गुस्सा शांत नहीं हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!