जमशेदपुर के मध्य घाघीडीह रानीडीह प्राथमिक विद्यालय के निकट आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन.

जमशेदपुर के मध्य घाघीडीह रानीडीह प्राथमिक विद्यालय के निकट फुटबॉल मैदान में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पोटका विधानसभा क्षेत्र के विधायक संजीव सरदार उपस्थित हुए .

इस कार्यक्रम में मुख्य तौर पर विधायक के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद थे जहां इस कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाए गए थे जहां ग्रामीनो को उन योजनाओं से संबंधित लाभ से लाभान्वित करने के लिए संबंधित विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारी मुख्य रूप से मौजूद थे, इस दौरान बच्चों से लेकर बड़ों तक के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया बुजुर्गों के बीच कंबल का वितरण किया गया, लाभुकों के बीच पेंशन सर्टिफिकेट का वितरण किया गया जानकारी देते हुए विधायक संजीव सरदार ने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे इसे लेकर सरकार पूरी तरह से कटिबद्ध है और इसी दिशा में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत अंतिम व्यक्ति तक को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है.

जमशेदपुर पुलिस ने शुक्रवार को पूरे जिले में चुनाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया. इस दौरान सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत और ग्रामीण एसपी ऋषभ गर्ग ने भी लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया वहीं जिले से सभी थानेदारों ने भी अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को जागरूक किया. मौके पर लोगों को गुलाब का फूल देकर मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया. सिटी एसपी मुकेश कुमार लुणायत भी शहर के ओल्ड एज होम पहुंचे और ओल्ड एज होम में रहने वाले बुजुर्गों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बुजुर्गों से उनकी समस्याओं के बारे में भी जाना. वही एसएसपी किशोर कौशल ने कहा कि झारखंड निर्वाचन आयोग के निर्देश पर यह जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत हर वर्ग के लोग जो चुनाव देने के योग्य है उन्हे मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इसी के तहत आज जिला पुलिस यह जागरूकता कार्यक्रम चला रही है. जिला पुलिस को ओर से जिले के कॉलेज, संस्थान और अन्य जगहों पर यह जागरूकता अभियान चलाया जायेगा.

पोटका विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत चार स्थानों में चार योजनाओं के लिए विधायक संजीव सरदार ने शिलान्यास किया, इन योजनाओं के अंतर्गत चार दिवारी से लेकर भवन निर्माण किया जाएगा .

चुनाव से पूर्व विधायक संजीव सरदार के द्वारा पोटका विधानसभा क्षेत्र के लोगों से कई वादे किए गए थे इसी वादे के अंतर्गत पूर्वी घाघीडीह पंचायत के बेड़ाडीपा में जाहेरथान के चार दीवारी निर्माण, मध्य घाघीडीह पंचायत में धूमकुड़िया भवन का निर्माण, पश्चिम बागबेड़ा पंचायत के अंतर्गत शिव धाम कॉलोनी में पेबर्स ब्लॉक के साथ पथ निर्माण और पश्चिमी बागबेड़ा पंचायत के बागबेड़ा प्रधान टोला में धूमकुडिया भवन के निर्माण के लिए शिलान्यास किया गया, जहां इस शिलान्यास कार्यक्रम में विधायक संजीव सरदार समेत क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि मौजूद थे विधायक संजीव सरदार ने कहा कि क्षेत्र की जनता को हर सुविधा उपलब्ध कराना उनका मुख्य उद्देश्य है उन्होंने कहा चुनाव के समय जो वादे किए गए थे आज उसे पूरा किया जा रहा है .

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का दो दिवसीय द्वारा जमशेदपुर शहर में होने जा रहा है, इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सिद्घगोड़ा टाउन हॉल में झारखंड मुक्ति मोर्चा पार्टी का हम बैठक होने जा रहा है, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरायकेला, चाईबासा और पूर्वी सिंहभूम के तमाम विधायक जिला अध्यक्ष और पार्टी के नेता कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आने वाले लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में किस तरह कोल्हान में झारखंड मुक्ति मोर्चा मजबूत हो उसको लेकर मूल मंत्र देंगे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं ने कहा कि इस कार्यक्रम से पार्टी के हर एक नेता कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ेगा और फिर एक बार हम कोल्हान को भाजपा मुक्त बनेगा l

जमशेदपुर के बागबेड़ा वासियों को बीते दस सालों से गंदा कीचड़ युक्त कीड़े मकौड़े वाली पानी पिलाई जाती है और यह पानी सरकार की ओर से फिल्टर प्लांट से पानी देने का काम किया जाता है । किस तरह इस पानी में गंदगी है साथ ही मवेशियों के लिये भी खतरा बना है । कई बार इस फिल्टर प्लांट के जमे पानी में मवेशी के साथ साथ सांप बिच्छु भी गिर चुके है ।

इस पानी को लेकर बागबेड़ा वासियों ने कई बार आंदोलन किये है । यहां तक की शुद्ध पानी के लिये न्यायालय का भी चक्कर काट रहे है । लेकिन अबतक लोगों को साफ शुद्ध पानी पीने को नही मिला है । दस साल पहले यह फिल्टर प्लांट पीएचईडी के द्वारा चलायी जाती थी , लेकिन उसके बाद इसे पंचायत के अधिन कर दिया गया है । इस फिल्टर प्लांट की देखरेख मुखिया को करनी है । देखरेख और रख रखाव नही होने के कारण फिल्टर प्लांट झाड़ियों से भरा पड़ा है । फिल्टर प्लांट बंद होने पर पानी में गंदगी भर गयी । इस फिल्टर प्लांट से बागबेड़ा वासियों के बीच 1100 घरों के 20 हजार लोग पानी पीते है । पानी इतनी गंदी है कि लोग कई बार बीमार भी पडे है । लेकिन देखने सुनने वाला कोई नही है ।

ग्रामीणों के आंदोलन को देखते हुए इस फिल्टर प्लांट को नये तरीके से बनाने के लिये एक करोड़ 88 लाख की लागत से निर्माण कार्य शुरू हुआ है , लेकिन विधायक , स्वास्थ्य मंत्री और सांसद के शिलान्यास के बाद निर्माण कार्य बंद पड़ा है । इससे पहले भी इसी प्लांट को मरम्मत के नाम पर 24 लाख रूपये सरकार की ओर से निकासी की गयी थी , लेकिन ग्रामीण आरोप लगाते है कि उस रूपयों का गमन कर लिया गया । आज भी फिल्टर प्लांट वही पुरानी स्थिति में पड़ी है । गंदा , कीचड़, कीड़े मकौड़े से भरी पड़ी पानी को ही लोगों को पिलाया जाता है । इस पानी को हम जहरीले पानी कह सकते है ।

सरायकेला
एन एच 32 की स्थिति खस्ताहाल राहिगीर प्रतिदिन फाखते हैं धूल ।

सरायकेला खरसावां जिला के चांडिल गोलचक्कर से लेकर नीमडीह प्रखंड के लुपुंगडीह तक राष्ट्रीय राजमार्ग 32 की स्थिति खस्ताहाल है । सड़क पर बने अनगिनत गड्ढों और उड़ती धूल से राहगीरों के साथ आम लोग भी खासे परेशान रहने लगा प्रतिदिन उड़ते धूल खाने पर मजबूर न इस सड़क पर पानी की छिड़काव करते है ,प्रतिदिन सेकडो वाहन आवाजाही करते हे। चांडिल प्रखण्ड और चांडिल अनुमंडल व कोर्ट जुड़े हे । प्रतिदिन सेडको ग्रामीण साइकिल ,मोटर साइकिल से यातायात करते हे।

चांडिल के ईस सड़क की मरम्मत की मांग करते हुए स्थानीय लोग थक चुके हैं। बार-बार आश्वासन मिलने के बाद अब लोग इस मुद्दे पर बात करना बंद कर दिए हैं। चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में कोई बड़ा अस्पताल नहीं है। अगर कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है तो उसे जमशेदुपर या रांची लेकर जाना पड़ता है। दूसरा चांडिल स्थित एकमात्र डिग्री कॉलेज पर ही विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर बच्चे उच्च शिक्षा के लिए आश्रित हैं। बीमारों को अस्पताल पहुंचाने और विद्यार्थियों को कॉलेज पहुंचने में खस्ताहाल सड़क बाधा उत्पन्न करती है । सड़क की ऐसी स्थिति होने के कारण दोनों पर ही बहुत प्रभाव पड़ रहा है । कई बार गाड़ियां खराब हो जाने के कारण सड़क पर लंबा जाम भी लग जाता है. हर दिन कई बार ऐसी स्थिति होती है जब लोगों को सड़क की खराब स्थिति के कारण ट्रैफिक से दो चार होना पड़ता है। खासकर बारिश के दिनों में यह स्थिति और भी भयावह हो जाती है।

रांची के सांसद संजय सेठ क्षेत्र में आने पर सड़क मरम्मत को लेकर हर बार अलग-अलग बात करते हैं। सांसद ने पहले कहा कि यह रेलवे का मामला है, फिर कहा कि बरसात खत्म होते ही सड़क मरम्मत का काम शुरू हो जाएगा. बरसात के कारण काम नहीं हो पा रहा है, इसके बाद उन्होंने कहा कि छह तारीख से सड़क निर्माण का काम प्रारंभ होगा। सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. बरसात बीत गए कई छह तारीख गुजर गए, लेकिन सड़क मरम्मत का काम अब तक शुरू नहीं सका है। जानकारी के अनुसार फिलहाल सड़क की मरम्मत के लिए निविदा प्रक्रिया में है. पहली बार निविदा निकाले जाने के बाद किसी भी ठेकेदारक ने निविदा नहीं डाली थी. इसके बाद दूसरी बार निविदा निकाली गयी. इस बार तीन ठेकेदारों ने निविदा में हिस्सा लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!