चाकुलिया: केरूकोचा हाट में भीषण आग, पटाखा जलाने के दौरान लगी आग, अफरा तफरी

जमशेदपुर: श्यामसुंदरपुर थाना क्षेत्र (चाकुलिया प्रखंड) एनएच 18 से सटे केरूकोचा हाट में शनिवार की सुबह करीब 11 बजे भीषण आग लग गई। पटाखा जलाने के दौरान आग लगने की बात बताई जा रही है। इस आगलगी में 13 बाइक, एक छोटा हाथी वाहन और एक साइकिल जलकर खाक हो गया। इधर, हाट में आग लगने से वहां मौजूद लोगों में अफरा तफरी मच गई। लोग इधर उधर भागने लगे। सूचना पर दमकल विभाग की एक गाड़ी मौके पर पहुंची और एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली। सूचना पर स्थानीय विधायक, पुलिस मौके पर पहुंचे और क्षतिपूर्ति का जायजा लिया। इस आग लगी में पटाखा की करीब एक दर्जन दुकान भी जलने की बात सामने आ रही है।
मकर को लेकर लगाया गया था हाट
केरूकोचा मैदान में प्रत्येक मंगलवार को हाट लगाया जाता है। लेकिन मकर को लेकर शनिवार को वहां हाट लगाया गया था। मैदान में सिर्फ पटाखा की दुकानें सजी थी। एक दर्जन से अधिक पटाखा की दुकानें लगाई गई थी। ग्रामीणों के अनुसार पटाखा चेक करने के दौरान पहले एक दुकान में आग लगी। इसके बाद एक एक कर सभी पटाखा दुकानों में आग लग गई। गनीमत रही की कोई इंसान इसकी चपेट में नहीं आया, अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।
भाग निकले पटाखा दुकनादार
घटना के बाद सभी पटाखों के दुकानदार मौके से भाग निकले। वहीं, हाट में खरीदारी के लिए आने वाले लोग अपनी बाइक व अन्य वाहन को पटाखा की दुकानों के पास पार्क कर के रखा था। पटाखों से निकली चिंगारी ने एक एक कर 13 बाइक, एक छोटा हाथी वहान और साइकिल को अपनी चपेट में ले लिया। कई लोगों ने अपने वाहनों को वहां से हटा लिया। इधर पुलिस पटाखा दुकानदारों का पता लगा रही है।

एप्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान के तहत जमशेदपुर उपायुक्त कार्यालय से दो प्रचार रथ को उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में ग्रामीणों को सड़क बिजली भूमि सामुदायिक भवन जैसे 13 योजनाओं से जोड़ने के उद्देश्य से दो प्रचार रथ को उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया, जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री के दूरदर्शिता सोच कि आदिवासी जनजाति विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो सके इस उद्देश्य से इस प्रचार रथ को रवाना किया जा रहे है जिस से क्षेत्रवासी अपने अधिकारों को पाने के लिए जागरूक हो सकेंगे

सरायकेला

हाईकोर्ट के आदेश पर आवास बोर्ड के आवंटियों को लाव- लश्कर के साथ कब्जा दिलाने पहुंची प्रशासन

भड़के स्थानीय लोगों ने लगाए प्रशासन विरोधी नारे

जेसीबी में आआई तकनीकी खराबी, रुक गया अभियान, फिर दी गयी मोहलत

शनिवार को एकबार फिर से जिला प्रशासन का बुल्डोजर का रुख सरायकेला जिले के आरआईटी थाना अंतर्गत आदित्यपुर- 2 स्थित रोड नम्बर 14 की तरफ हुआ. प्रशासन पूरे लाव लश्कर के साथ मौके पर पहुंची. जैसे ही अभियान की शुरुआत हुई कि स्थानीय लोगों का आक्रोश फूट पड़ा. लोग उक्त जमीन के आवंटियों को आवास बोर्ड से अंयत्र शिफ्ट करने की फरियाद लगाते रहे, मगर प्रशासन ने उनकी एक न सुनी और अपनी कार्रवाई में जुट गई, मगर आधे घंटे बाद ही अभियान रोक दिया गया. दरअसल आवास बोर्ड द्वारा उक्त स्थल पर 18 लोगों को जमीन आवंटित किया गया था. इनमें से 15 लोगों को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया गया. तीन आवंटियों ने हाईकोर्ट का रुख किया. हाईकोर्ट ने जिला प्रशासन को कब्जा दिलाने का निर्देश दिया. इधर स्थानीय लोग इतने बड़े आवासीय क्षेत्र में पार्क और खेल का मैदान बनाने की मांग वर्षों से कर रहे हैं. इसको लेकर कई बार विरोध प्रदर्शन भी हो चुका है. एकबार फिर से स्थानीय लोगों ने आवास बोर्ड की कार्रवाई के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया. अभियान के बीच में कोई मंत्री जी की पैरवी लेकर पहुंच रहा था तो कोई डीसी की पैरवी करने पहुंच रहा था, मगर जिला प्रशासन का बुल्डोजर गरजता रहा. इसमें एसडीएम पारुल सिंह, हेडक्वार्टर डीएसपी चंदन वत्स, आवास बोर्ड के कार्यपालक पदाधिकारी, आरआईटी, आदित्यपुर, गम्हरिया और कांड्रा के थानेदार सहित सैकड़ों महिला एवं पुलिस बल मौजूद रही. इस बीच करीब आधा घंटा अभियान चला और जेसीबी में तकनीकी खराबी आ गयी और अभियान रोक दिया गया. हालांकि इस दौरान एक आवंटी को कब्जा दिला दिया गया. इसके बाद स्थानीय लोगों ने आगे की कार्रवाई रोकने के लिए कुछ दिनों तक अभियान रोकने की गुहार लगाई. जिसपर एसडीएम ने लिखित आवेदन की मांग की. स्थानीय लोगों ने बताया कि मामला हाईकोर्ट में लंबित है. दो दिनों के भीतर स्टे लाया जाएगा. जिसे एसडीएम ने स्वीकार कर लिया. उसके बाद दो दिनों के लिए अभियान टाल दिया गया है. एसडीएम ने साफ कर दिया है कि मकर संक्रांति के बाद यदि स्टे नहीं आया तो पुनः अभियान चलाया जाएगा.

सरायकेला- खरसावां जिले के सरायकेला- कांड्रा मुख्य मार्ग पर दुगनी के पास उद्योग विभाग के महाप्रबंधक शिव कुमार की लापरवाही से बाइक सवार युवक को अपनी जान गवानी पड़ी. वहीं एक युवक गंभीर रूप से घायल भी हो गया है. दरअसल, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक शिव कुमार अपनी कार संख्या JH05AG 0308 से सरायकेला की ओर जा रहे थे जबकि बाइक संख्या JH 15 T 6435 पर दो युवक जमशेदपुर की ओर जा रहे थे. कार अनियंत्रित होकर सामने से आ रही बाइक से जा टकराई. टक्कर इतनी जोरदार थी कि बाइक के परखच्चे उड़ गए. स्थानीय लोगों ने शिव कुमार को घेर लिया और घायलों को तत्काल इलाज के लिए एमजीएम अस्पताल पहुंचाया जहां एक युवक को मृत घोषित कर दिया गया. इधर, गुस्साए लोगों ने शिव कुमार की पिटाई कर दी और उसे पुलिस को सौंप दिया.

जमशेदपुर शहर मे अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व राममय नजर आया जहाँ सैकड़ों श्रद्धालु सड़कों पर हाथों मे भगवा झंडा लेकर जय श्री राम के जयकारे लगाते नजर आये.
बता दें शहर मे जय महाकाल सेवा संघ द्वारा अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व इसकी खुशियों कों मानाने हेतु एक शाम प्रभु श्री राम के नाम नामक विशाल शोभा यात्रा का आयोजन किया गया था, इस यात्रा मे प्रभु राम, माता सीता, प्रभु हनुमान समेत समस्त वानर सेना की झाकियां शामिल थी, यात्रा का नेतृत्व संघ के मुख्य संरक्षक नीरज सिंह के द्वारा किया गया, क़दमा गणेश पूजा मैदान से यह यात्रा प्रारम्भ हुई जो रामनगर के काली बाड़ी पहूंचकर समाप्त हुई, सैकड़ों की संख्या मे यहाँ महिलाएं हातों मे भगवा झंडा लेकर प्रभु राम के जयकारे लगाते नजर आये, क्या बच्चे क्या बुजुर्ग सभी राम के धुन मे नाचते गाते यहाँ नजर आये, शोभा यात्रा कों देखने हेतु इलाके के लोगों की भारी भीड़ भी पुरे मार्ग मे इकठ्ठा थी, सभी ने प्रभु राम के जयकारों के साथ यात्रा का स्वागत किया, पूरा माहौल इस दौरान राममय नजर आया.

सरायकेला

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा पहुंचे खारसावां

प्रसिद्ध मां अकर्षिणी मंदिर में लगाई झाड़ू

राम मंदिर के मुद्दे पर विपक्ष पर साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री सह खूंटी सांसद अर्जुन मुंडा शनिवार को खारसावां स्थित अकर्षिणी मंदिर पहुंचे. जहां पार्टी नेताओं के साथ मंदिर के पुजारी ने उनका स्वागत किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने मंदिर की सीढ़ियों और आसपास खुद से झाड़ू लगाकर साफ- सफाई की. उनके साथ भाजपा नेताओं ने भी साफ- सफाई की. केंद्रीय मंत्री ने दार्शनिक अंदाज में कहा कि करोड़ों भारतीयों की आस्था प्रभु श्रीराम से जुड़ी है. आज उनका सपना साकार होने जा रहा है. 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम प्रभु का प्राण- प्रतिष्ठा समारोह होगा. देश भर में उत्सव का माहौल है. उसी तरह जिसकी आस्था जिसपर हो उस देवी- देवताओं की पूजा करनी चाहिए. प्रसिद्ध अकर्षिणी पीठ क्षेत्र के श्रद्धालुओं के आस्था का केंद्र है, इसलिए हम यहां आए हैं और साफ- सफाई कर स्वच्छता का संदेश देने के साथ मां अकर्षिणी से क्षेत्र के समृध्दि की कामना की है. वहीं विपक्षियों के विरोध के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने दार्शनिक अंदाज में कहा कि जिसकी आस्था जिससे जुड़ी है उनकी आराधना जरूर करनी चाहिए. कुछ लोग व्याकुलता में भूल जाते हैं कि वे क्या कर रहे हैं. उनके लिए उन्होंने ईश्वरीय शक्ति की कामना की. इस मौके पर बीजेपी सिंहभूम प्रभारी उदय सिंहदेव, पूर्व विधायक मंगल सिंह सोय, जिलाध्यक्ष विजय महतो सहित पार्टी के कई नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!