बीते रविवार की घटना में पुलिस की भूमिका की जांच करने दक्षिण छोटानागपुर के जोनल आईजी अखिलेश झा मंगलवार को गम्हरिया पहुंचे।

*SARAIKELA

आईजी जांच*

इस दौरान सबसे पहले वे मोहनपुर गांव पहुंचे. जहां उन्होंने ग्रामीणों से पूछताछ की. आपको बता दें कि बीते रविवार को चुनाव प्रचार करने पहुंची बीजेपी प्रत्याशी गीता कोड़ा अपने समर्थकों के साथ पूर्वी गम्हरिया के मोहनपुर पहुंची थी. यहां ग्रामीणों ने उन्हें गांव में प्रचार करने से मना कर दिया था. जिसके बाद भाजपाइयों के साथ ग्रामीणों की झड़प हुई थी. जिसके बाद ग्रामीणों ने गीता कोड़ा के साथ भाजपाइयों को बंधक बना लिया था. करीब डेढ़ घंटे तक ग्रामीणों ने बीजेपी प्रत्याशी गीता कोड़ा सहित अन्य भाजपाइयों को बंधक बनाए रखा था. इस दौरान स्थानीय पुलिस और पुलिस के आलाधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे थे. करीब डेढ़ घंटे बाद स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के चंगुल से भाजपा प्रत्याशी गीता कोड़ा और उनके समर्थक भाजपाइयों को बाहर निकाला. उसके बाद दोनों पक्षों से गम्हरिया थाने में नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. उधर मामले को लेकर बीजेपी ने चुनाव आयोग से स्थानीय पुलिस की भूमिका की जांच कराए जाने की मांग की थी. जिसके बाद पुलिस मुख्यालय ने दक्षिण छोटानागपुर जोनल आईजी को मामले की जांच कर रिपोर्ट तलब किया है. वैसे मीडिया के सवालों पर आईजी ने बस इतना ही कहा कि मामले की जांच की जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस प्रकरण में थानेदार और एसपी नप सकते हैं

पश्चिमी सिंहभूम के चाईबासा मुफ्फसिल थानाक्षेत्र के गाँव में ट्रिपल मर्डर से सनसनी। ग्रामीण ने शराब के नशे में हुई मामूली कहासुनी में अपनी पत्नी और दो मासूम बच्चों की धारदार हथियार से काटकर कर दिया हत्या।

पश्चिमी सिंहभूम के मुफ्फसिल थानाक्षेत्र के लादुराबासा गांव में ट्रिपल मर्डर की घटना से सनसनी फैल गई है। मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के इस गांव में गुरूचरण पाड़िया नामक व्यक्ति ने शराब के नशे में हुई मामूली कहासुनी में अपनी पत्नी और दो बच्चों की धारदार हथियार टांगी से निर्मम तरीक़े से काटकर हत्या कर दी है। मृतकों में 20 वर्षीय महिला जानो बुड़ीउली, उसकी पांच साल की बेटी रेणुका पाड़ेया और एक साल की बेटी सुमी पाड़ेया शामिल हैं। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने घटनास्थल पहुँचकर तीनों शवों को बरामद लेकर पोस्टमार्टम के लिये चाईबासा के सदर अस्पताल भेज दिया है। इसके साथ ही पुलिस ने हत्या के आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है।

SARAIKELA

चार दिवसीय सरायकेला प्रवास के अंतिम दिन मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन मंगलवार को सरायकेला नगर एवं प्रखंड के झामुमो बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं से संवाद कर उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रत्याशी के जीत के मंत्र दिए. इससे पहले पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया. सभी ने एकसुर में आगामी लोकसभा चुनाव में “इंडिया” गठबंधन के प्रत्याशी को जिताने का संकल्प लिया. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से हर हाल में केंद्र में बीजेपी सरकार को आने से रोकने का निर्देश दिया. उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने बीजेपी के 400 पार को चुनौती देते हुए कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में भी 65 पार का टार्गेट सेट किया था हमने 25 पर समेट लिया. इस बार झारखंड के सभी 14 लोकसभा सीटों पर “इंडिया” गठबंधन के प्रत्याशियों की जीत होगी. उन्होंने मंच से कार्यकर्ताओं से जुमलेबाजों की सरकार को रोकने की अपील की. उन्होंने बीजेपी के घोषणा पत्र और मोदी की गारंटी पर तंज कसते हुए कहा कि गारंटी किस चिड़िया का नाम है. किस बात की गारंटी दे रहे हैं उसका जिक्र क्यों नहीं किया. ये भी जुमला है. ऐसे जुमलेबाजों से बचना होगा तभी देश में लोकतंत्र बहाल होगा. उन्होंने झारखंड सरकार के उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि चार साल के कार्यकाल में राज्य की जनता का विकास देखकर केंद्र की बीजेपी सरकार बौखला गयी है. मुख्यमंत्री ने सरायकेला जिला को रोल मॉडल बनाने का भरोसा दिलाया. साथ ही कहा कि राज्य में 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति हर हाल में लागू होगी. आज हर खेत में पानी पहुंचाने का काम चल रहा है. गांव- गांव शिक्षा- स्वास्थ्य और मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है. अंत में उन्होंने 2019 के विधानसभा चुनाव का इतिहास दोहराने का संकल्प दिलाया.

जमशेदपुर

जमशेदपुर पुलिस ने बीते 14 अप्रैल को उलीडीह थाना अंतर्गत वसुंधरा एस्टेट के समीप हुए चालक सन्नी यादव हत्याकांड का खुलासा करते हुए 7 अपराध कर्मियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. पुलिस ने उनके पास से दो मोटरसाइकिल, एक ऑटो, तीन पिस्टल, 3 देसी कट्टा, 11 राउंड जिंदा कारतूस और तीन मैगजीन बरामद किया है. पुलिस की गिरफ्त में आए अपराधकर्मियों में प्रवीर सिंह उर्फ छोटू, राहुल सिंह उर्फ राहुल बच्चा, अर्जुन महतो उर्फ अर्जुन बच्चा, राहुल राय, अभिषेक साह, रौनक शर्मा और आशीष बर्मन शामिल हैं.

इस संबंध में जानकारी देते हुए एसपी किशोर कौशल ने बताया कि घटना के बाद सिटी एसपी के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया गया था. एसआईटी ने सबसे पहले अभिषेक शाह और रोहित शर्मा को घाटशिला से गिरफ्तार किया. उनकी निशानदेही पर बिरसानगर के हुरलुंग स्थित एक भट्ठे से बाकी पांच अपराध कर्मियों की गिरफ्तारी की गई. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों शहर में हुए प्रदीप और राजा हत्याकांड मामले में इन्हें शक था कि सन्नी यादव ने उनकी हत्या करवाई थी. उसी का बदला लेने के उद्देश्य से सातों ने मिलकर सन्नी यादव की हत्या कर डाली. सभी ने अपने अपराध स्वीकार कर लिए हैं. पूछताछ के बाद सभी को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निर्देश के तहत जिले में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान को बल देने हेतु एनसीसी कैडेटों के द्वारा चलाए गए मतदाता जागरूकता अभियान के बाद जिला मुख्यालय सभागार में तमाम एनसीसी कैडेटों को सम्मानित किया गया

इस दौरान जिले के उप विकास आयुक्त मौजूद रहे जिन्होंने सभी को सम्मानित किया, उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता अभियान को बल देने हेतु एनसीसी कैडेटों ने अपनी अहम भूमिका निभाई है, और इस कारण उन्हें सम्मानित किया जा रहा है, साथ ही उन्होंने तमाम 18 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं से अपील की है कि वह अपने मत का प्रयोग जरूर करें, जिनका वोटर आईडी कार्ड नहीं बन पाया है वह अगले 27 अप्रैल तक वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं, उन्होंने कहा कि मतदान के प्रतिशत को अधिक से अधिक बढ़ाना ही जिला प्रशासन का लक्ष्य है.

रोटरी क्लब का दो दिवसीय रायला – उड़ान 20 और 21 को

दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान रैंप वॉक, क्विज और टैलेंट हंट के साथ ही रन ए थॉन का होगा आयोजन

जमशेदपुर: रोटरी क्लब ऑफ स्टील सिटी आगामी 20 और 21 अप्रैल को अपने प्रमुख कार्यक्रम रोटरी यूथ लीडरशिप अवार्ड्स (रायला) उड़ान 24 का आयोजन करने जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन नेताजी सुभाष यूनिवर्सिटी रोट्रैक्ट क्लब के सोशल क्रू के सहयोग से आयोजित होगा।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर शिव प्रकाश बागरिया होंगे। इस कार्यक्रम में जमशेदपुर और बाहर के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित वक्ता अपनी अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा करेंगे।ऐसे में यह कार्यक्रम काफी प्रेरणादायक साबित होने जा रहा है।

रोटरी क्लब की अध्यक्ष अमृता वखारिया ने कहा कि एक गहन नेतृत्व अनुभव वाले रायला को नेतृत्व कौशल विकसित करने, विकास को बढ़ावा देने और प्रतिभागियों के बीच आजीवन जुड़ाव को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। रायला युवाओं को फ्यूचर लीडर के तौर पर सशक्त बनाता है, जो विविधता का जश्न मनाते हैं और स्थायी परिवर्तन लाने के साथ ही सेवा-प्रेरित वैश्विक नागरिक बनते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली छात्रों को आगामी डीजी अनु नारंग, अक्षय अग्रवाल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डॉ. श्रीकांत नायर जैसे लोगों से रू-ब-रू होने का मौका मिलेगा। ये वक्ता नेतृत्व, सामुदायिक सेवा और व्यावसायिक विकास पर मूल्यवान दृष्टिकोण प्रदान करेंगे। इसके अलावा रोटरी जिला 3250 में फिर से शुरू होने वाले रोटरी यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

क्लब की सचिव प्रीति खारा ने बताया कि यह 2 दिवसीय कार्यक्रम आगामी 20 और 21 अप्रैल को मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल में आयोजित किया जाएगा। इस दौरान प्रतिभागियों के लिए रैंप वॉक, क्विज़ टाइम, नुक्कड़ नाटक, टैलेंट हंट, मिस्टर और मिस रायला जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रविवार की सुबह आयोजित होने वाली 3.5 किलोमीटर की रायला नेशनल रन ए थॉन फॉर होप है। टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन भी इसमें सहयोगी की भूमिका निभा रहा है। इस आयोजन का मकसद मानसिक स्वास्थ्य कल्याण, फिटनेस, सामुदायिक जुड़ाव और व्यक्तिगत उपलब्धि को बढ़ाना है।

डिस्ट्रिक्ट रायला के आयोजन में रोटरी अध्यक्ष अमृता वखारिया, सचिव प्रीति खरा, डीआरआरसी सिमरन सागू, दीपक डोकानिया, आरवाईएलए अध्यक्ष अमित, कृष्णा खारिया, गौरव रूंगटा, रोट्रैक्ट सोशल क्रू के अध्यक्ष फहद और सचिव शनावाज, ताशीन की अहम भूमिका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!