जहरीली गैस रिसाव से निपटने के लिए जमशेदपुर शहर में किया गया मॉक ड्रिल,बिस्टुपुर क्षेत्र को ग्रीन जोन में बांट कर किया राहत सेवा

जहरीली गैस रिसाव के बाद बचाव व राहतकार्यो के लिए बुधवार सुबह बिष्टुपुर मुख्य सड़क स्थित एक होटल में मॉक ड्रिल किया गया. मॉकड्रिल में बड़ी संख्या में टाटा स्टील के ERT, NDRF और जिला पुलिस एवं राज्य सरकार का अग्निशामक दस्ता की टीम मौजूद थी।

करीब दो घंटे तक चले इस रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर ली गई थी. क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था. वैसे बिस्टुपुर मेन रोड की आने वाले रास्ते को आदित्यपुर मोड़ से खरकाई ब्रिज के रास्ते डाइवर्ट कर वाहनों को पास कराया जा रहा था. जिसकी वजह से लोगो में ऊहापोह की स्थिति बनी रही. वाहनों के आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. करीब 2 घंटे तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद बचाव और राहत कार्य को अंजाम दिया गया. जानकारी हो कि टाटा स्टील द्वारा ऐसी कई तरह की गैसों का उपयोग अपने उत्पादन में करते है जो जहरीली होती हैं और मानव जीवन के लिए जानलेवा होती हैं. ऐसे में गैस रिसाव होने के आपात स्थिति काल में इससे कैसे निपटते हुए बचाव किया जाए इसको लेकर मॉक ड्रिल किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!