कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० गंगाधर पांडा जल्द दे इस्तीफा :- अभाविप

आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् कोल्हान द्वारा
बिस्टुपुर स्थित विभाग कार्यालय में प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया और कोल्हान विश्वविद्यालय के वर्त्तमान कुलपति प्रो० गंगाधर पांडा के डिग्री फर्जीवाड़े पर सवाल उठाया गया ।
ज्ञात हो कि कोल्हान विवि के वर्तमान कुलपति व बनारस सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कार्यकारी कुलसचिव डॉ० गंगाधर पांडा जी को डिग्री फर्जीवाड़े में संलिप्तता पाई गई है। डिग्री फर्जीवाड़े की जाँच कर रही विशेष जाँच टीम द्वारा गहन जांचोपरांत प्रो गंगाधर पांडा समेत कुल 19 लोगों को दोषी पाया गया हैं, जो अत्यंत चिन्ताजनक है।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने स्थापना काल से ही संघर्ष करते आई है इसलिए वर्तमान कुलपति महोदय को नैतिकता के आधार पर अपने पद से अभिलंब इस्तीफा दे देना चाहिए अगर कुलपति महोदय अपने पद से इस्तीफा नहीं देती है इस परिस्थिति में विद्यार्थी परिषद ऐसे भ्रष्ट कुलपति के खिलाफ चरणबद्ध आंदोलन करने हेतु बाध्य होगी ।


वैसे भी वर्तमान कुलपति के कार्यकाल बहुत ही असंतोषजनक रहा है, यह पूर्णतः अयोग्य कुलपति हैं । इनके शासनकाल में विश्वविद्यालय में बहुत सारी अनियमितताएं देखने को मिली है ।चाहे वह कोरोना जैसे विषम परिस्थितियों में परीक्षा के नाम से छात्रों का आर्थिक दोहन का विषय हो या फिर ऑनलाइन नामांकन प्रक्रिया में छात्रों से वसूली का मुद्दा हो सभी विषयों पर वर्तमान कुलपति का कार्य कल बहुत ही असंतोषजनक रहा है ।

कोल्हान विश्वविद्यालय के गठन के लिये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एक लम्बी लड़ाई लड़ी थी,लगातार आन्दोलन किया था।जनजातीय बहुल इस क्षेत्र में विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु संघर्ष किया था जिससे हर युवा की पहुँच उच्च शिक्षा तक हो सके।परन्तु दुर्भाग्य की बात है कि यह विश्वविद्यालय सदा से ही अनियमितताओं का केंद्र बना रहा और इसकी प्रतिष्ठा गिरती चली जा रही है।स्थापना काल से ही घोटाले का केंद्र बिंदु बनी हुई है अब तो यह घोटाला एक सघन वट वृक्ष बन गया है।अखिल विद्यार्थी परिषद समय समय पर लगातार आवाज़ उठाता रहा है। अखिल विद्यार्थी परिषद कोल्हान के कुलपति महोदय से यह मांग करता है की नैतिकता के आधार पर वो इस्तीफा दे ,अन्यथा अखिल विद्यार्थी परिषद भीषण आन्दोलन के लिये बाध्य हो जायेगा।
मौके पर प्रदेश सह मंत्री बापन घोष,कोल्हान विवि संयोजक वीरेंद्र पासवान, जिला संयोजक सागर ओझा,जिला सह संयोजक राजू महतो, महानगर मंत्री अभिषेक तिवारी आदि उपस्थिति थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!