टाटा स्टील ने नोआमुंडी के मेधावी विद्यार्थियों के दिया ज्योति फेलोशिप

शिक्षा में मदद के लिए एसटी/एससी समुदाय के 155 विद्यार्थियों के बीच 8,54,000 रुपये की धनराशि वितरित की गयी

चाईबासा। सोमबार को जेआरडीटीटीआई, नोआमुंडी में आयोजित एक कार्यक्रम में नोआमुंडी के मेधावी विद्यार्थियों के बीच ज्योति फेलोशिप वितरित किया गया। कार्यक्रम में श्री आर पी माली, चीफ, नोआमुंडी, टाटा स्टील, श्री अनिल उरांव, हेड, सीएसआर, ओएमक्यू डिवीजन, टाटा स्टील समेत टाटा स्टील व टाटा स्टील फाउंडेशन के कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस वर्ष नोआमुंडी से आठ से लेकर बारहवीं कक्षा के 152 और कॉलेज में द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे तीन विद्यार्थियों को ज्योति फेलोशिप दिया गया। इन 155 विद्यर्थियों के बीच 8,54,000 रुपये की कुल धनराशि वितरित की गयी।

ज्ञात हो कि ज्योति फेलोशिप टाटा स्टील के ट्राइबल कल्चर सोसाइटी का एक फ्लैगशिप प्रोग्राम है, जो समुदाय के एसटी/एससी विद्यार्थियों को गुणवत्त शिक्षा प्राप्त करने में मदद के लिए दिया जाता है। हर वर्ष कक्षा सात से लेकर ऊपर की कक्षाओं के नये-पुराने मेधावी विद्यार्थियों को टाटा स्टील यह छात्रवृति प्रदान करती है। शैक्षणिक प्रदर्शन को कायम रखने वाले योग्य विद्यार्थियों के फेलोशिप का हर वर्ष नवीकरण किया जाता है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माली ने कहा, ’’मैं इस स्कॉलरशिप के लिए कड़ी मेहनत करने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई देता हूं। किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। मैं यहां उपस्थित सभी विद्यार्थियों से अपील करता हूं कि शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वे अपने दोस्तों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करें।’’

‘ज्योति फेलोशिप’ झारखंड के कोल्हान क्षेत्र (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जिला), जामाडोबा और वेस्ट बोकारो तथा ओडिशा के सुकिंदा, बाम्नीपाल, जोडा, गोपालपुर, कलिंगानगर, गोमारडीह और काटामाटी के विद्यार्थियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!