• Tue. Sep 17th, 2024

SAI VISION

सोच एवं व्यवस्था में परिवर्तन

Top Tags

6 महीने के अंदर शहर से सभी डीजल ऑटो को निष्कासित कर दिया जाएगा, डीजल ऑटो रिक्शा को एक्सचेंज कर सी एन जी ऑटो रिक्शा भी ले सकेंगे

Bysrisaivision

Jul 15, 2021
Spread the love

शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने को लेकर 6 महीने के अंदर शहर से सभी डीजल ऑटो को निष्कासित कर दिया जाएगा डीजल ऑटो के जगह पर सी एन जी ऑटो रिक्शा को ही परमिट जारी होगा और जो भी डीजल ऑटो रिक्शा वाले है उन्हें अपने ऑटो रिक्शा को एक्सचेंज कर सी एन जी ऑटो रिक्शा भी ले सकेंगे जिससे सरकार के राजस्व भी विभाग को प्रदान होगा और पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा ।

शहर में 15 हजार ऑटो चालक है जो कि सरकार और सड़क सुरक्षा के नियम का पालन करते हुए इस कोरोना की घड़ी में आर्थिक तंगी से गुजर रहे है और ऐसे में सरकार अब इन डीजल ऑटो रिक्शा चालकों को 6 माह के अंदर शहर को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने को लेकर जनवरी में शहर के 15 हजार डीजल ऑटो को बदल कर सीएनजी में करना है जिससे शहर की बढ़ती आबादी ओर प्रदूषण को रोका जा सकेगा इसको लेकर सरकार ने इन डीजल ऑटो चालकों को एक अवसर भी दिया है कि अगर सीएनजी ऑटो लेने के लिए अपने डीजल ऑटो को एक्सचेंज भी करा सकते है जिनसे इन्हें एक बेनिफिट होगा की डीजल ऑटो के जो दाम पर ऑटो चालकों को स्टॉलमेंट में सीएनजी ऑटो मिल जाएगा ।

इस दौरान जमशेदपुर के जिला परिवहन कार्यालय में रोड ट्रांस्पोर्ट ऑथोरिटी । जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा ऑटो एसोसिएशन, ने जमशेदपुर में सीएनजी ऑटो परिचालन को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक की जिसमे जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन द्वारा ऑटो एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि आने वाले 6 महीनों में सभी डीजल ऑटो को सीएनजी में बदलना सुनिश्चित करेंगे. उन्होने कहा कि जिले में अब डीजल ऑटो का रजिट्रेशन कार्य बंद किया जाएगा. ऐसे में जनसाधारण को भी सूचित किया जाता है कि वे शहरी क्षेत्र में परिचालन हेतु डीजल ऑटो की खरीदारी नहीं करें.।

आरटीए सेक्रेटरी द्वारा ऑटो एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को लक्ष्य निर्धारित कर प्रतिदिन डीजल ऑटो को सीएनजी में बदलने का कार्य शुरू कर देने का निर्देश दिया गया है ताकि 6 महीने बाद कोई डीजल ऑटो शहरी क्षेत्र में परिचालन करते नहीं पकड़े जाएं. ऑटो ग्राहकों को सीएनजी ऑटो की खरीदारी के लिए प्रोत्साहित करें तथा इसके परिचालन को लेकर सरकार के निर्णय से भी ग्राहकों को अवगत करायें. जल्द से जल्द सीएनजी आपूर्ति किट अधिष्ठापित करने का निर्देश दिए ताकि एक बार शहर में सीएनजी ऑटो का परिचालन शुरू हो जाए तो निर्बाध तरीके से चलता रहे तथा ऑटो संचालकों को सीएनजी आपूर्ति को लेकर कोई परेशानी नहीं हो.

लेकिन ऑटो रिक्शा चालक के अध्यक्ष का कहना है कि इससे शहर में तो इसका असर पड़ेगा इनटेक्शन बढ़ेगा जिसको लेकर शहर के ऑटो चालकों को जगरुख किया जा रहा है वही जो प्रदूषण हो रहा है डीजल ऑटो से इसपर नियंत्रण करने का प्रयास भी हम ऑटो रिक्सा चालक बैठक कर निर्णय लेंगे लेकिन अचानक से डीजल ऑटो को सीएनजी में बदलने पर परेशानी तो होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!