• Tue. Sep 17th, 2024

SAI VISION

सोच एवं व्यवस्था में परिवर्तन

Top Tags

हॉकी इंडिया के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर हरमन क्रूइस ने एनटीएचए का दौरा किया ।

Bysrisaivision

Jul 22, 2024
Spread the love

जमशेदपुर, 22 जुलाई 2024: जमशेदपुर में स्थित नवल टाटा हॉकी अकादमी (NTHA) को हॉकी इंडिया के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर हरमन क्रूइस की मेजबानी करने का सम्मान प्राप्त हुआ, जो एक ज्ञानवर्धक और प्रेरणादायक सत्र था। उनके साथ हॉकी झारखंड के महासचिव विजय शंकर सिंह भी मौजूद थे, जिससे अकादमी और क्षेत्र के हॉकी खिलाड़ियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण बन गया।

अपने दौरे के दौरान, क्रूइस ने एनटीएचए के कोचों के साथ एक शिक्षाप्रद सत्र का संचालन किया। हॉकी के क्षेत्र में उनके व्यापक अनुभव और ज्ञान ने कोचिंग स्टाफ की उच्च-प्रदर्शन रणनीतियों और प्रशिक्षण पद्धतियों की समझ को बढ़ाया। सत्र इंटरेक्टिव था, जिसमें कोचों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और खिलाड़ियों के विकास और प्रदर्शन सुधार पर नए दृष्टिकोण प्राप्त किए।

क्रूइस ने हॉकी ऐस फाउंडेशन के सीईओ और टाटा स्टील के स्पोर्ट्स अकादमी के हेड हेमंत गुप्ता और जमशेदपुर फुटबॉल क्लब (JFC) के सीईओ मुकुल विनायक चौधरी से भी मुलाकात की। इन प्रमुख व्यक्तियों के बीच चर्चा का विषय ग्रासरूट स्तर पर हॉकी का विकास, उन्नत प्रशिक्षण तकनीकों को अपनाना और खेल के दर्जे को ऊंचा उठाने के लिए सामूहिक प्रयासों के महत्व पर केंद्रित था।

हेमंत गुप्ता ने ऐसे दौरे और बातचीत के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “श्री क्रूइस का हमारे कोचों के साथ अपने अनुभव साझा करना अत्यंत लाभकारी है। उनके दृष्टिकोण निश्चित रूप से हमारे प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बेहतर बनाने और हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करेंगे। हम उनके दौरे के लिए आभारी हैं और चर्चा की गई रणनीतियों को लागू करने के लिए तत्पर हैं। मैं हॉकी इंडिया और हॉकी झारखंड की विभिन्न अकादमियों के दौरे और हॉकी के विभिन्न पहलुओं के विकास और उन्नयन के लिए गेमिंग रणनीतियों को समझने की पहल की भी सराहना करता हूँ।”

दौरे का समापन अकादमी के भ्रमण के साथ हुआ, जहां क्रूइस और हॉकी झारखंड के महासचिव ने युवा खिलाड़ियों के साथ बातचीत की और उन्हें हॉकी के सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित किया।

एनटीएचए अपने खिलाड़ियों को विश्व-स्तरीय प्रशिक्षण और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह दौरा भारतीय हॉकी में उत्कृष्टता की दिशा में उसकी यात्रा में एक और मील का पत्थर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!