फुटपाथ दुकानदारों का धरना-प्रदर्शन, अगलगी की घटना में मुआवजे की मांग

धनबाद : फुटपाथ विक्रेता समन्वय समिति के बैनर तले मंगलवार को रणधीर वर्मा चौक पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दुकानदारों ने वर्ष 2015 से लागू वेंडरिंग लाइसेंस को लागू नहीं करने के लिए जिला प्रशासन की तीव्र निंदा की।


वहीं मौके पर फुटपाथ दुकानदारों ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान हुए महीनों लॉकडाउन के बाद फुटपाथ दुकानदार कर्ज लेकर अपने व्यवसाय को स्थापित करने का प्रयास में जुटे हुए थे। इसी बीच होली के दिन सरायढेला स्टील गेट के बाजार में भीषण आगलगी की घटना में 50 से अधिक दुकान नष्ट हो गए। जिससे उनके जीवन यापन पर गंभीर संकट उत्पन्न हो गई है। ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा अब तक मुआवजा या आर्थिक मदद की घोषणा नहीं करने से लोगों में काफी आक्रोश है।
वहीं एक अन्य सवाल के जवाब में फुटपाथ दुकानदारों ने बताया कि स्टील गेट शहीद मैदान में वेंडरिंग ज़ोन बनाने का प्रस्ताव नगर निगम द्वारा पारित हुआ था। परंतु आज तक उस पर काम शुरू नहीं हुआ है। जिला प्रशासन प्रस्तावित क्षेत्र पर अविलम्ब मार्केट का निर्माण करें। जिससे कि फुटपाथ दुकानदारों को जीवन यापन में सहूलियत मिले। दुकानदारों ने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समय रहते उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो वह उग्र आंदोलन करने को बाध्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!