• Tue. Sep 17th, 2024

SAI VISION

सोच एवं व्यवस्था में परिवर्तन

Top Tags

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान ऑन ड्यूटी मृत मतदान पदाधिकारी के परिजन को दी गई 15 लाख रू. की अनुग्रह अनुदान राशि ।

Bysrisaivision

Jul 12, 2024
Spread the love

12 जुलाई 2024

भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने जिले में चल रहे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 की समीक्षा की

प्रधान सचिव, भारत निर्वाचन आयोग श्री अरविन्द आनन्द ने मतदाता सूची शुद्धिकरण के संबंध में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में प्रधान सचिव, भारत निर्वाचन आयोग श्री अरविन्द आनन्द की अध्यक्षता में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनन्य मित्तल द्वारा जिले में चल रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम सम्बन्धी गतिविधियों एवं अब तक की प्रगति का पीपीटी के माध्यम से विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया । इस दौरान उन्होने मतदाता सूची के अद्यतनीकरण, घर-घर सत्यापन, डिजिटाइजेशन, पुराने लेमिनेटेड मतदाता पहचान पत्र के नवीनीकरण, पहचान पत्रों के वितरण, मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं, जन शिकायतों के निस्तारण की स्थिति एवं लोकसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत जैसे विषयों पर विस्तृत जानकारी दी ।

प्रधान सचिव, भारत निर्वाचन आयोग ने समीक्षा के क्रम में जिला में चल रहे द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 को संतोषजनक बताया । विशेषकर शहरी उदासीनता के लिए शहरी क्षेत्र में हाईराइज बिल्डिंग/ हाउसिंग सोसायटी में नए बूथ के प्रस्तावों का सत्यापन करने एवं सभी बूथों पर मतदाताओं की बराबर संख्या (Equal distribution) का ध्यान रखने का निर्देश दिया। हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन को शत प्रतिशत पूरा करने तथा इस दौरान छूटे हुए मतदाताओं को जोड़ने के साथ-साथ मतदाता सूची के अद्यतनीकरण, डिजिटाइजेशन, पुराने लेमिनेटेड मतदाता पहचान पत्र के नवीनीकरण का कार्य समानांतर रूप से कराने की बात कही । एक परिवार के सभी सदस्य का नाम एक ही मतदान केन्द्र के मतदाता सची में हो इसे सुनिश्चित कराने, मतदाता सूची से नाम विलोपन में विहित प्रकिया का अनुपालन करने तथा डॉक्यूमेंटेशन, चुनावी प्रक्रिया के तहत किए जाने वाले प्रत्येक कार्य को पारदर्शिता के साथ करने, प्रत्येक गतिविधि में राजनीतिक दलों की भागीदारी सुनिश्चित करने तथा उनके साथ होने वाली सभी बैठक आदि का प्रोसिडिंग तैयार करने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाता पंजीकरण से जुडे लम्बित आवेदनों को मिशन मोड में निष्पादित किया जा रहा है। सभी आरओ एवं एईआरओ को त्रुटिरहित एवं अद्यतन मतदाता सूची का प्रकाशन सुनिश्चित करवाने हेतु निदेशित किया गया है। साथ ही युवाओं, दिव्यांगजनों, महिलाओं, पीवीटीजी आदि वर्गों को मतदाता सूची में पंजीकृत करवाने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाकर समावेशी मतदाता सूची बनाने की दिशा में हर संभव प्रयासरत हैं। साथ ही विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के शत-प्रतिशत छात्रों का मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने को लेकर पहल किए जा रहे हैं । मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में बीएलओ एवं मतदाताओं के बीच समन्वय बढ़ाने की दिशा में राजनीतिक दलों द्वारा प्रतिनियुक्त बूथ लेवल एजेंट का भी सहयोग लिया जा रहा है ।

इस मौके पर लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान ऑन ड्यूटी मृत मतदान पदाधिकारी स्व जॉन माझी, रिजर्व मतदान कर्मी के आश्रिता पत्नी श्रीमती शर्मीला माझी, ग्राम माटीगोड़ा, पो- राखा कॉपर प्रोजेक्ट, स्वासपुर, मुसाबनी को 15 लाख रू. का अनुग्रह अनुदान राशि प्रदान किया गया।

बैठक के उपरांत प्रधान सचिव, भारत निर्वाचन आयोग, जिला निर्वाचन पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, पीडी आईटीडीए, संयुक्त सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग तथा अन्य उपस्थित पदाधिकारियों ने द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 की सफलता के लिए हस्ताक्षर अभियान में अपनी सहभागिता दी तथा आसमान में गुब्बारे उड़ाकर एवं जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला भ्रमण के क्रम में आयोग की टीम द्वारा डिमना स्थित आशियाना सोसायटी में प्रस्तावित नए बूथ का स्थल निरीक्षण किया गया।

इस दौरान उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए श्री दीपांकर चौधरी, संयुक्त सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग श्री सुबोध कुमार, सभी आरओ, एईआरओ बैठक में उपस्थित थे ।

=======================

Team PRD (East Singhbhum)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!