जमशेदपुर मे जिला मारवाड़ी सम्मलेन के अध्यक्ष पद का चुनाव कल यानी 7 फ़रवरी को चैम्बर भवन बिस्टुपुर मे होना हैं।

जमशेदपुर मे जिला मारवाड़ी सम्मलेन के अध्यक्ष पद का चुनाव कल यानी 7 फ़रवरी को चैम्बर भवन बिस्टुपुर मे होना हैं, अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मुकेश मित्तल चुनाव से ठीक एक दिन पूर्व अपने समर्थकों के मौजूदगी मे मीडिया से मुख़ातिब हुए.
बता दें की इस चुनाव मे तीन उम्मीदवार मैदान मे हैं, और मुकेश मित्तल भी इनमे से प्रबल दावेदार हैं, वैसे मुकेश मित्तल सिंघभूम चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के उपाध्यक्ष भी हैं, साथ ही कई संस्थाओं से जुड़े रहने के कारण वे सामाजिक कार्यों को भी संपन्न कर रहे हैं, इस दौरान मुकेश मित्तल ने कहा की समाज हित के तमाम कार्यों को पूर्व से ही वो सम्पादित करते आये हैं, मारवाड़ी सम्मलेन के चुनाव मे जीत हासिल कर वे पुरे मारवाड़ी समाज के उत्थान के लिए कार्य करेंगे।

अडानी समूह में एलआईसी के 29 करोड़ पॉलिसी धारकों और एसबीआई के 45 करोड़ खाताधारकों के पैसों को लगाना हर एक निवेशकों के लिए जोखिम भरा है जिसे लेकर कांग्रेस पार्टी ने मोर्चा खोल दिया है बिष्टुपुर स्थित एसबीआई ब्रांच के निकट पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदर्शन किया गया।

अडानी समूह में एलआईसी और एसबीआई के निवेशकों के पैसों को लगाया जा रहा है,जिस से अब निवेशकों में संशय की स्थिति बन रही है कि कहीं उनकी गाढ़ी कमाई जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित जमा किया जा रहा है कहीं वह डूब ना जाए, ऐसी स्थिति को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने अपना आंदोलन शुरू कर दिया है, केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर कांग्रेस पार्टी द्वारा बिष्टुपुर स्थित एसबीआई ब्रांच के निकट प्रदर्शन कर केंद्र सरकार के प्रति अपना आक्रोश जाहिर करते हुए महामहिम राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा गया, इतना ही नहीं एलआईसी और एसबीआई के निवेश को संसद में उठाने की मांग की।

सरायकेला – खरसावां : जिले के चांडिल थाना क्षेत्र के चिलगु नेशनल हाइवे किनारे धू- धू जलकर एक हाइवा खाक हो गई. इस घटना में चालक और खलासी बाल- बाल बच गया है. दरअसल, चिलगु के बगल में भुइयांडीह स्थित गैलेक्सी फ़ैक्टर से हाइवा वाहन से स्लैग (अवशेष) लाकर चिलगु में नेशनल हाईवे किनारे गिराया जा रहा था. आज भी हाइवा से स्लैग गिराया जा रहा था कि इसी क्रम में हाइवा का ट्रॉली ऊपर झूल रही हाई वोल्टेज बिजली तार से सटने से उसमें आग लग गई. गनीमत रही बिजली तार से सटने की भनक लगते ही हाइवा के चालक और खलासी कूदकर अपनी जान बचा ली. बिजली के तार सटने के बाद धीरे धीरे हाइवा में आग लगी और देखते ही देखते पूरा वाहन जलकर खाक हो गया. बताया जा रहा है कि हाइवा चांडिल बाजार के गप्पू जालान की है जो गैलेक्सी फैक्टरी से स्लैग टट्रांसपोर्टिंग का काम करता था.

हाइवा में आग लगने के बाद स्थानीय लोगों ने बिजली विभाग को फोन पर जानकारी दी, जिसके बाद बिजली काट दी गई, लेकिन, आग लगने के बाद करीब 45 मिनट बाद दमकल वाहन पहुंची. वहीं, चांडिल पुलिस भी मौके पर पहुंची. दमकल वाहन पहुंचने तक हाइवा पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है.

14 दिनों से आंदोलनरत सहियाएं अपनी मांगो को लेकर अनिश्चित हड़ताल पर है जिसके समर्थन में आजसू पार्टी आ उतरी है जिसको लेकर पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री और राज्यपाल को ज्ञापन सौंपी।

पिछले 23 जनवरी से राज्य की 42हज़ार 673 सहिया हड़ताल पर है इनकी मांग है कि दिए जाने वाले 2000 प्रोत्साहन राशि के बजाय उन्हें स्थाई मानदेय18000 रुपये दिया जाए क्योंकि इनसे 24 घंटे काम लिया जाता है ऐसे में 2000 रुपये से परिवार का भरण पोषण नहीं हो सकता है लेकिन इनकी इस मांग को लेकर झारखंड सरकार की ओर से अब तक किसी भी प्रकार पहल तक नहीं की गई हैं सरकार की उदासीनता रवैया और सहियाओं के हड़ताल के समर्थन में अब आजसू पार्टी उतर चुकी है जमशेदपुर में जुगसलाई विधानसभा के पूर्व विधायक आजसू पार्टी के नेता रामचंद्र सहिस ने जिले के उपायुक्त से भेंट कर स्तिथि से अवगत कराते हुए राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन पत्र सौंपी और मांग की है कि अविलम्ब सहियाओं की इस नैतिक मांग को स्वीकार करते हुए ठोस कदम उठाएं। पत्रकारों से बात करते हुए किसने कहा कि सरकार चुनाव के दौरान हर तबके के लोगों और कर्मियों को उनकी समस्याओं से निदान करने का वादा किया था लेकिन कुर्सी मिलते ही उन सभी वादों से मुकर गए जो राज्य के लोगों के साथ विश्वासघात है ।

संयुक्त ऑल इंडिया जन आंदोलन संघर्ष न्याय मोर्चा द्वारा जमशेदपुर उपायुक्त कार्यालय पहुंच, सहारा इंडिया द्वारा देशवासियों की गाढ़ी कमाई गबन किए जाने के मामले को लेकर देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपा गया

सहारा इंडिया समूह द्वारा सहकारिता समितियों के क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी ने देशभर के 13 करोड़ निवेशकों के लगभग 2 लाख करोड़ रुपए ठगी कर हड़पने का मामला दिन प्रतिदिन तूल पकड़ता जा रहा है, पीड़ित निवेशक लगातार संबंधित समितियों के अधिकारियों से संपर्क कर उनके द्वारा किए गए निवेश के भुगतान के लिए प्रयास कर रहे हैं पर निष्कर्ष शून्य निकल रहा है, इधर पूरे देश भर में संयुक्त ऑल इंडिया जन आंदोलन संघर्ष न्याय मोर्चा द्वारा निवेशकों के पैसे के भुगतान के लिए सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराने का प्रयास किया जा रहा है ताकि पीड़ित निवेशकों के पैसों का भुगतान किया जा सके इस मामले को लेकर जमशेदपुर उपायुक्त कार्यालय पहुंचकर संयुक्त ऑल इंडिया जन आंदोलन संघर्ष न्याय मोर्चा के प्रतिनिधियों ने देश के राष्ट्रपति प्रधानमंत्री गृह मंत्री और वित्त मंत्री को ज्ञापन सौंपा है जल्द से जल्द इस मामले में हस्तक्षेप कर निवेशकों को न्याय दिलाने की मांग की है अन्यथा उग्र आंदोलन की चेतावनी दी।

जमशेदपुर

एसएसपी के निर्देश पर जिले के सभी संवेदनशील थानों में रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की गई है. इसी कड़ी में जमशेदपुर रैफ 106 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट पतरस पूर्ति के नेतृत्व में सोमवार को साकची थाना क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च निकाला गया. इस संबंध में जानकारी देते हुए डिप्टी कमांडेंट पतरस पूर्ति ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य संवेदनशील थाना क्षेत्रों में जिला बल के साथ समन्वय स्थापित कर वहां शांति व्यवस्था में सहयोग करना है. इसके अलावा स्कूल कॉलेज के छात्र- छात्राओं के साथ संवाद स्थापित कर उन्हें सीआरपीएफ की कार्यशैली से अवगत कराना है, ताकि भविष्य में देश सेवा के क्षेत्र में जाने वाले छात्र- छात्राओं को इसका लाभ मिल सके ।

जमशेदपुर के बर्मामाइंस थाना पुलिस ने कांड संख्या 93/ 22 मामले के तीन फरार आरोपियों अजीत गुप्ता, पवन मंडल और आयुष दास को उड़ीसा के जाजपुर जिले के औरंगबाद से गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. पुलिस ने तीनों की निशानदेही पर अजीत गुप्ता के घर से घटना में प्रयुक्त पिस्टल और दो जिंदा कारतूस भी बरामद किया है. इस संबंध में जानकारी देते हुए सिटी एसपी के विजय शंकर ने बताया कि वादी भोला पांडे पर फायरिंग मामले में तीनों की तलाश थी. तीनों घटना को अंजाम देकर उड़ीसा भाग गए थे. विदित हो कि बीते 18 दिसंबर को बर्मामाइंस रेलवे सेंटिंग यार्ड में भोला पांडे पर फायरिंग की घटना हुई थी. रेलवे में ठेका को लेकर भोला पांडे का मनोज दास के साथ विवाद चल रहा था. सिटी एसपी ने बताया कि मनोज के कहने पर ही तीनों ने फायरिंग की घटना को अंजाम दिया था. वैसे तीनों का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है. पूछताछ के बाद तीनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!