इंडियन ऑयल की ओर से एक्स्ट्रा तेज कॉमर्सियल एलपीजी सिलिंडर की लांचिंग की गई

इंडियन ऑयल की ओर से एक्स्ट्रा तेज कॉमर्सियल एलपीजी सिलिंडर की लांचिंग की गई है. गम्हरिया स्थित आईओसी बॉटलिंग प्लांट में इसकी विधिवत लांचिंग की गई. लांचिंग कार्यक्रम के दौरान आईओसी के कार्यकारी निदेशक स्टेट हेड बिहार/ झारखंड विभाष कुमार ने बताया, कि व्यवसायिक संस्थानों में प्रयोग किया जाने वाला एक्स्ट्रा तेज गैस सिलिंडर ग्राहकों को न्यूनतम 6 से 7% गैस की बचत होगी. इंडियन ऑयल के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस गैस के फ्लेम का तापमान में 65 डिग्री सेल्सियस की बढ़त होगी. जिससे खाना बनाने के समय में लगभग 14 से 17% की कमी आएगी. साथ ही यह भी बताया, कि इंडियन ऑयल का एक्स्ट्रा तेज सिलेंडर होटल, रेस्टोरेंट और व्यवसाई ग्राहकों के लिए अत्यंत लाभकारी होगा. इसके सभी फायदे इंडेन के ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के उपलब्ध होगी.

वैसे दिल्ली, पुणे, विजयवाड़ा, अजमेर आदि शहरों में यह सुविधा शुरू हो चुकी है. झारखंड में भी अब कॉमर्सियल उपभोक्ताओं के लिए एक्स्ट्रा तेज उपलब्ध कराई जा रही है. वर्तमान समय में बीएस 6 को लेकर पूरे विश्व में जोर- शोर से अभियान चलाया जा रहा है, ताकि पर्यावरण को संरक्षित किया जा सके. उन्होंने बताया कि धीरे- धीरे पेट्रोलियम एनर्जी आधारित परियोजनाओं पर देश में बड़े पैमाने पर काम चल रहा है.

इंडियन ऑयल काफी तेज गति से न्यूक्लियर और हाइड्रोजन एनर्जी पर काम कर रहा है. एक्स्ट्रा तेज एलपीजी सिलिंडर के सम्बंध में उन्होंने बताया कि कई परीक्षण के बाद इस तकनीक को उपभोक्ताओं के लिए लाया जा रहा है. इसमें ऊर्जा की बचत और समय का भी बचत उपभोक्ताओं को होगा. इस मौके पर मुख्य प्रबंधक प्लानिंग और समन्वय श्रीमती वीणा कुमारी, जमशेदपुर आईओसी बॉटलिंग प्लांट के प्रबंधक जैनेदु, रांची कार्यालय के क्षेत्रीय प्रबंधक मोहम्मद आमीन सहित जमशेदपुर और सरायकेला जिले के डीलर मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!