वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण और राज्य सरकार द्वारा निर्देशित एहतियात और गाइडलाइन के वजह से नवरात्र के पहले दिन भीड़ में भारी कमी देखी गई।

धनबाद : वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण और राज्य सरकार द्वारा निर्देशित एहतियात और गाइडलाइन के वजह से नवरात्र के पहले दिन कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों में उत्साह और भक्तों की भीड़ में भारी कमी देखी गई। जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जोड़ा फाटक रोड स्थित शक्ति मंदिर में चैत्री नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं की संख्या में कमी पाई गई। मंदिर प्रांगण के दुकानदारों ने बताया कि पहले जहां नवरात्रा के दौरान सुबह 3 बजे से भक्तों की भारी भीड़ जुट जाती थी। वहीं इस बार भक्तों की संख्या में काफी कमी देखी जा रही है। इस बाबत दुकानदार ने बताया कि एक तो वैश्विक महामारी कोरोना का खतरा और दूसरे सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुरूप मंदिर के पट बंद कर दिए गए हैं, जो श्रद्धालुओं के कमी का वजह बना है।


ऐसे में दुकानदार ने कई तरह की समस्याओं को बताते हुए कहा कि अगर यही स्थिति बरकरार रही तो पूरे देश में भूखमरी और बदहाली की स्थिति कायम हो जाएगी। क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले सामानों की बिक्री और खरीदारी बंद हुई है। जिसके वजह से दैनिक मजदूरी करने वालों के सामने जीवन यापन की समस्या उत्पन्न हो गई है।
मालूम हो कि धनबाद के जोड़ा फाटक स्थित शक्ति मंदिर में नवरात्रा के दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्र होते थे। परंतु इस बार वैश्विक महामारी कोरोना के खतरे को देखते हुए श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच रहे है। जिससे प्रांगण में दुकान लगाकर प्रसाद बेचने वाले दुकानदारों के समक्ष जीवन यापन का संकट उत्पन्न हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!