पूर्वी कालीमाटी में ग्रामीण निवेशकों के लिए निवेशक जागरूकता सत्र आयोजित।

जमशेदपुर : भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स अंतर्गत इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटक्शन फंड अथॉरिटी के सौजन्य से सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा ग्रामीण निवेशकों के लिए निवेशक जागरूकता सत्र का आयोजन जमशेदपुर प्रखंड़ के पूर्वी कालीमाटी पंचायत अंतर्गत सोपोडेरा गांधी मैदान स्थित पंचायत भवन में किया गया। सत्र के दौरान ग्रामीणों में बचत, बजट और बीमा, निवेश समेत सामाजिक सुरक्षा आदि के बारें में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के दौरान डिजिटल संसाधनों का प्रयोग करते हुए बचत एवं निवेश से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखाया गया। साथ ही साथ इस कार्यशाला में यह भी बताया गया कि बजट बनाना क्यों जरूरी होता है ? , बचत क्या है ? , निवेश क्या है ? , बीमा क्या है ? बैंक क्या है ? , पूंजी बाजार क्या है ? , वगैरह-वगैरह।
कार्यक्रम में बतौर अतिथि पूर्व मुखिया प्रभुराम मुंड़ा , भीएलई पालू राम हेंब्रम, पत्रकार दीपक कुमार , सामाजिक कार्यकर्ता सह कमिंस यूनियन के पदाधिकारी रामाकांत करूवा आदि मुख्यरूप से भाग लिये।
पूर्व मुखिया प्रभुराम मुंड़ा ने कहा कि ग्रामीणों को भी बचत एवं निवेश के प्रति जागरूक होने की जरूरी है।
पत्रकार दीपक कुमार ने कहा कि बचत एवं निवेश भविष्य की खुशहाली का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि बचत कैसे करें ? यह चिंतन करना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है। ताकि भविष्य की योजनाओं को पूरा करने में परेशानियों का सामना न करना पड़े। यूनियन नेता सह सामाजिक कार्यकर्ता रामाकांत करूवा ने कहा कि आत्म निर्भर भारत की परिकल्पना तभी सार्थक हो सकती है जब ग्रामीणों में बचत एवं निवेश का भाव पूर्णरूपेण घर कर जाये। वही सीएससी के भीएलई पालूराम हेंब्रम ने कार्यशाल में बचत एवं निवेश पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। तथा ग्रामीणों को बचत के प्रति जागरूक होने की सलाह दी। कार्यक्रम में अरुण रजक, आशीष कुमार दास, विशाल पांडेय, सचिन कुमार, योगेन्द्र ठाकुर, प्रेम, हिमांशु, अमित कुमार तिवारी, विवेक उपाध्याय, मनीष कुमार आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!